छत्तीसगढ़नेशनल/इंटरनेशनलहेल्थ

जानिए मुंह में सफेद छालों का होना और उसके बचाव! क्या कारण है की ऐसा होता है

हेल्थ टिप्स: आपने देखा होगा कि कुछ लोग अपने मुंह में होने वाले अल्सर से परेशान रहते हैं। लेकिन, कुछ लोगों के मुंह में सफेद छाले हो जाते हैं जो कि इस बात का संकेत हैं कि आपके शरीर में तेजी से बदलाव आ रहे हैं। साथ ही ये इस बात का संकेत है आप लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़ी कमियों के शिकार हैं। साथ ही एक बेहद खराब लाइफस्टाइस जी रहे हैं। तो, जानते हैं मुंह में सफेद छाले होने का कारण। 

मुंह में सफेद छाले होने का कारण

1. स्ट्रेस

स्ट्रेस आपके शरीर में सफेद छालों का कारण बन सकते हैं। दरअसल, जब हम ज्यादा टेंशन लेते हैं तो बॉडी एल्कलाइन हो जाती है और शरीर की गर्मी बढ़ जाती है। इसे शरीर पचा नहीं पाता है और ये स्किन व टिशूज के जरिए बाहर नजर आने लगता है। यही सफेद छाले आपको परेशान करने लगते हैं। 

2. एसिडिक फूड्स

एसिडिक फूड्स, जैसे कि गर्म चीजें या ज्यादा तेल मसाले वाली चीजें मुंह में सफेद छाले का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना, फास्ट फूड का सेवन, ज्यादा मिर्च और गर्म मसाले का सेवन, पेट को एसिडिक कर देता है जिससे मुंह में सफेद छाले होने लगते हैं।

3. विटामिन की कमी-

विटामिन बी खास कर कि विटामिन बी12 की कमी से मुंह में सफेद छाले हो सकते हैं। दरअसल, ये आपके जीभ और मुंह के वातावरण को साफी सेंसिटिव बना देता है जिससे मुंह में सफेद छाले हो सकते हैं।

तो, इन कारणों को नजरअंदाज न करें और बार-बार होने वाले सफेद छालों को डॉक्टर को तुरंत दिखाएं। साथ ही इन कारणों को जान कर इन्हें करने से बचें ताकि, ये समस्या आपको बार-बार परेशान न करे और खूब पानी पिएं व पेट को ठंडा रखने की कोशिश करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button