हेल्थ

19 राज्यों में बढ़ा कोरोना संक्रमण, रायपुर में 3 मरीज, केंद्र ने जारी की एडवाइजरी

नई दिल्ली/रायपुर : देश में एच3एन2 फ्लू H3N2 Flu के साथ कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुजरात समेत दक्षिण के कई राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। लेकिन सभी राज्यों से कहा है कि वह बुखार जैसे लक्षणों वाली बीमारियों की निगरानी और जांच सुनिश्चित करें। छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों में 4 नए मरीजों की पहचान हुई है, इनमें से 3 रायपुर व 1 मरीज दुर्ग जिले में मिला है।

इन राज्यों में बढ़ रहे संक्रमण के मामले

जिन राज्यों में संक्रमण बढ़ रहा है, उनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, गोआ, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, लद्दाख, ओडिशा, पांडिचेरी, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु तथा उत्तर प्रदेश शामिल हैं। जिन राज्यों में मौते दर्ज की गई हैं, उनमें उत्तर प्रदेश, पांडिचेरी, केरल तथा हिमाचल प्रदेश शामिल हैं।

9 जिलों में संक्रमण दर 10 से ऊपर पहुंची

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बीते सप्ताह 9-15 मार्च की अवधि के दौरान देश के नौ जिलों में संक्रमण दर दस फीसदी से ऊपर पहुंच गई है। यह जिले कोरोना के हाटस्पाट बनकर उभर रहे हैं। इनमें उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में सबसे ऊंची 40 फीसदी संक्रमण दर पाई गई है। दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश का रतलाम जिला है जहां यह 18.18 फीसदी, तीसरे नंबर पर हिप्र का मंडी है जहां यह दर 15.04 फीसदी रही।

शिमला में 14.84, इसके बाद मध्य प्रदेश के धार और गुजरात के बोटाद जिले हैं जहां यह दर 14.29 फीसदी दर्ज की गई है। अन्य जिलों में सोलन में 12.91, नीमच में 11.11 तथा राजस्थान के डूंगरगढ़ में संक्रमण दर 10 फीसदी दर्ज की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button