छत्तीसगढ़

मौसम अलर्ट: छत्तीसगढ़ के 18 जिलों में तेज बारिश का आसार

रायपुर: छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जिले में शाम होते ही मौसम ने करवट ली है। शहर के आसपास और मैनपाट में तेज बारिश के साथ ओले गिरे हैं। जिससे मौसम ठंडा हो गया है। मौसम विभाग ने पहले प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी-तूफान चलने और गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई थी।

मौसम विभाग ने 18 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। जिसके मुताबिक रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, राजनांदगांव, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, पेंड्रा रोड, कोरबा, मुंगेली, जांजगीर, कबीरधाम, बेमेतरा, बलौदाबाजार, राजनांदगांव, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, बीजापुर, सुकमा, बस्तर, और इससे लगे जिलों में अंधड़ चलने और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है।

गुरुवार देर रात राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में अंधड़ और तेज बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। गरज चमक के साथ हुई बारिश की वजह से कई इलाकों में बिजली गुल हो गई तो वहीं सड़कों पर जाम के हालात बन गए। कई मार्गों में भी पानी भर गया। जिसके चलते भी लोग परेशान होते रहे।

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती घेरा बना हुआ है। एक द्रोणिका मध्य प्रदेश के उत्तरी भाग से दक्षिण तमिलनाडु तक बनी हुई है और इस वजह से आंधी और बारिश के हालात बने हैं। रायपुर, बिलासपुर, सूरजपुर के अलावा, सरगुजा, बलरामपुर ,जशपुर ,पेंड्रा रोड, बिलासपुर ,कोरबा, जांजगीर, रायगढ़ ,मुंगेली ,कवर्धा ,बेमेतरा और इससे लगे जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हुई है।

इस वजह से आज हो सकती है बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक एक सिस्टम दक्षिण पश्चिम राजस्थान के ऊपर 1.5 किमी तक बना हुआ है और एक द्रोणिका की अनियमित गति दक्षिण तमिलनाडु से उत्तर छत्तीसगढ़ तक 0.9 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। इस वजह से शुक्रवार को प्रदेश के कई स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

यहां रहेगा ज्यादा असर

वहीं प्रदेश के एक-दो स्थानों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और अंधड़ की भी आशंका जताई गई है। बारिश का मुख्य रूप से असर उत्तरी छत्तीसगढ़ यानी सरगुजा संभाग में रहने की संभावना है। इसलिए सरगुजा संभाग के जिले ही अंधड़ और बारिश से ज्यादा प्रभावित होंगे।।

बिलासपुर में गुरुवार को दिन भर तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी के बाद देर शाम जोरदार अंधड़ के साथ बारिश हुई, जिसके बाद मौसम का मिजाज बदल गया। फिर मौसम सुहाना हो गया। देर शाम आंधियों के साथ बादल गरजने लगा, तब कई इलाकों में बिजली भी गुल हो गई।

पिछले सप्ताह हुई बारिश के बाद धूप निकल गया था। इसके चलते दो-तीन दिनों से शहर के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी। वहीं, दिन में धूप भी चुभने लगी है। एक सप्ताह के भीतर तापमान सात से आठ डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है। हालांकि, मौसम विभाग ने संकेत दिया है कि मौसम में बदलाव का खासा असर तापमान पर नहीं होगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button