एजुकेशनएंटरटेनमेंटहेल्थ

क्या आपको भी पसंद है ठेले में मिलने वाला कलरफूल बर्फ गोला? तो एक बार जरूर पढ़ें ये खबर

चिलचिलाती धूप और गर्मी का प्रकोप हर दिन बढ़ता जा रहा है. ऐसे गर्मी में राहत के लिए या तो हम ठंडा पानी पीते हैं या ठंडी-ठंडी चीजें खाना चाहते हैं, जिससे हमें कुछ समय के लिए तो राहत जरूर महसूस होती है, लेकिन आखिरकार से चीजें शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इस मौसम में बाहर निकला तो जगह जगह रंग बिरंगे बर्फ गोले के ठेले लगे दिख जाते हैं, और जिसको देख कर बच्चे तो बच्चे बड़ों का भी मन ललचा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं बर्फ का गोला आपकी आंतों को नुकसान पहुंचाता है, साथ ही इससे स्किन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती है. इसके अलावा ये इंफेक्शन का भी कारण बनता है तो आइए जानते हैं कि गले को ठंडक देने वाला बर्फ का गोला सेहत को किस तरह नुकसान पहुंचाता है.

आंतों में इन्फेक्शन का खतरा

बर्फ के गोले में आर्टिफिशियल कलर होते हैं जो आंतों को संक्रमित कर सकते हैं. बाजार में मिलने वाला गोला दूषित पानी से बना हो सकता है, जिससे संक्रमण का खतरा होता है. इसे ज्यादा खाने से दस्त की समस्या भी हो सकती है.

गले में इंफेक्शन का डर

ठंडी-ठंडी बर्फ ज्यादा खाने से बच्चों के गले में संक्रमण का खतरा भी हो जाता है. अगर धूप से आने के बाद इसे खाते हैं तो गले में खराश हो सकती है. ये बर्फ का गोला निमोनिया और टाइफाइड का भी कारण बन सकता है.

हानिकारक केमिकल से नुकसान

बर्फ के गोले में कलर का इस्तेमाल होता है, जिसमें हानिकारक केमिकल्स होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. ये पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं. इससे पेट की बीमारियों का खतरा पैदा होने के अलावा स्किन एलर्जी होने का खतरा भी हो सकता है.

दांतों में कैविटी का डर

बर्फ के गोले में केमिकल्स के साथ चीनी भी अतिरिक्त मात्रा में होती है, ऐसे में इसे खाने से दांतों में कैविटी का भी खतरा हो सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button