एंटरटेनमेंट

केदारनाथ’ में दिखाई गई बाढ़ की असली झलक

अभिषेक कपूर निर्देशित ‘केदारनाथ’ साल 2018 की सबसे चर्चित फिल्म थी। केदारनाथ त्रासदी पर आधारित फिल्म में लव स्टोरी दिखाया गया था, जिसकी तुलना टाइटैनिक फिल्म से भी की गई थी। इस फिल्म की तारीफ तो की गई, लेकिन साथ ही विवादों में भी घिरी। 7 दिसंबर 2023 को फिल्म को पांच साल हो जाएंगे। इस मौके पर सारा अली खान और सुशांत सिंह राजपूत स्टारर फिल्म से जुड़े कुछ अनसुने किस्सों के बारे में जानिए।

केदारनाथ मूवी पर क्यों हुआ था विवाद?

‘केदारनाथ‘ फिल्म में हिंदू लड़की (सारा अली खान) और मुस्लिम लड़के (सुशांत सिंह राजपूत) की लव स्टोरी दिखाई गई थी। फिल्म को लेकर काफी बवाल मच गया था। लव स्टोरी बेस्ड मूवी का नाम ‘केदारनाथ’ रखने पर लोग काफी नाराज हो गए थे।

साथ ही हिंदू-मुस्लिम के बीच दीवार खड़े करने और लव जिहाद को प्रमोट करने जैसे आरोप लगे थे। उत्तराखंड में इसे बैन भी कर दिया गया था। यही नहीं, केदारनाथ जैसे पवित्र स्थान में सुशांत और सारा के किसिंग सीन पर भी विवाद हुआ था।

सारा अली खान ने किया था डेब्यू

सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान (Sara Ali Khan) ने ‘केदारनाथ’ से फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। मगर शायद ही आपको पता होगा कि उनकी पहली फिल्म ‘सिम्बा’ होने वाली थी। हालांकि, इसके रिलीज में थोड़ी देरी हो गई थी।

पहली बार टीवी के श्रीकृष्ण ने निभाया था पिता का रोल

बीआर चोपड़ा के ‘महाभारत‘ शो में श्रीकृष्ण की भूमिका निभाने वाले नितीश भारद्वाज ने पहली बार किसी फिल्म में पिता का किरदार निभाया था। वह सारा अली खान के पिता बने थे।

टीवी एक्ट्रेस का बॉलीवुड डेब्यू

प्रतिज्ञा फेम एक्ट्रेस पूजा गौर ने ‘केदारनाथ’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। वह सारा अली खान की बड़ी बहन की भूमिका में दिखाई दी थीं।

डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के बीच हुआ था युद्ध

‘केदारनाथ’ फिल्म के दौरान डायरेक्टर अभिषेक कपूर और प्रोड्यूसर प्रेरणा अरोड़ा के बीच अनबन हो गई थी और प्रेरणा को इस फिल्म से बाहर कर दिया गया था। बाद में निर्माता की कमान रॉनी स्क्रूवाला ने संभाला था। फिल्म रिलीज के ठीक एक दिन बाद धोखाधड़ी मामले में प्रेरणा को गिरफ्तार कर लिया गया था।

बाद में उन्होंने बयान दिया था कि उन्हें फंसाया जा रहा है। यही नहीं, अभिषेक ने प्रेरणा के खिलाफ नया केस दर्ज कराते हुए आरोप लगाया था कि उन्होंने बिना बताए निर्माता वासु भगनानी के राइट्स बेचे हैं।

फिल्म में दिखाया गया था केदारनाथ बाढ़ का असली फुटेज

‘केदारनाथ‘ फिल्म में जो बाढ़ का सीन दिखाया गया था, वो असली था। मेकर्स ने फिल्म में 2013 के केदारनाथ बाढ़ का असली फुटेज लगाया था, ताकि दर्शक इससे अच्छे से जुड़ सके।

सारा अली खान की उड़ गई थीं नींदे

‘केदारनाथ‘ सारा के करियर के लिए सबसे अहम फिल्म थी, क्योंकि वह इससे डेब्यू करने वाली थीं। एक बार अभिनेत्री ने खुलासा किया था कि फिल्म रिलीज से पहले वह कई दिनों तक ढंग से सो नहीं पाई थीं। उन्हें इस बात का डर था कि कहीं निर्माता और निर्देशक की लड़ाई की वजह से फिल्म की रिलीज में कोई समस्या न हो जाए। वह उस वक्त बहुत घबराई हुई थीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button