टेक्नोलॉजी

कहीं आपके मोबाइल में भी तो नहीं हो रही स्क्रीन रिकॉर्डिंग, तुरंत बदल दीजिए ये सेटिंग…..

फोन स्क्रीन पर दिखे ग्रीन लाइट तो ये खतरा है.फोन स्क्रीन पर दिखे ग्रीन लाइट तो ये खतरा है.फोन की ज़रूरत लगातार बढ़ती जा रही है, और इससे अब ज़रूरी काम काफी आसानी से भी होने लगे हैं. फोन के रहने से ज़रूरी डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी साथ में नहीं रखनी पड़ती है, और फोन में मौजूद सॉफ्ट कॉपी से ही काम हो जाता है. लेकिन जैसे-जैसे इससे चीजें आसान हो गई है, इसपर हैकिंग का खतरा भी काफी बढ़ता जा रहा है.

हैकिंग को लेकर वैसे तो कए नए तरीकों के बारे में मालूम चलता रहता है लेकिन जालसाजों ने एक और नया तरीका तलाश कर लिय है. हैकर्स यूज़र्स की फोन स्क्रीन को चुपके से रिकॉर्ड करते रहते हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि जब फोन की स्क्रीन रिकॉर्ड हो रही होती है तो यूज़र्स को पता ही नहीं चल पाता है और जालसाज डेटा चोरी करके खेल कर जाते हैं. फोन में हमारे इतना सारा निजी डेटा रहता है कि डर रहता है कि हैकर के हाथ न लग जाए.कैसे पता चलेगा कोई स्क्रीन रिकॉर्ड कर रहा है.

ऐसे में सवाल ये ज़रूर उठता है कि कैसे पता किया जाए कि कोई हमारे फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर रहा है. इस बात का पता लगा पाना आसान नहीं है, लेकिन कुछ फोन में ऐसे फीचर्स दिए जाते हैं, जिससे अगर आपका कैमरा या माइक इस्तेमाल किया जाए तो ग्रीन कलर की लाइट जलने लगती है.ये भी पढ़ें- गर्मी में कितने नंबर पर चलाना चाहिए फ्रिज? एक गलत सेटिंग से खराब हो सकता है अंदर रखा खाना!ग्रीन डॉट एक ऐसा टूल है जिससे आप ये जा पाते हैं कोई एप्लिकेशन मौजूदा समय में डिवाइस के कैमरे या माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर रहा है.

अगर आपके फोन पर स्क्रीन रिकॉर्ड हो रही है या कैमरे का इस्तेमाल किया जा रहा है तो आपको फोन के राइट साइड पर ग्रीन कलर की लाइट दिखाई देगी. आप खुद रिकॉर्ड कर रहे हैं या माइक्रोफोन का यूज़ कर रहे हैं तो कोई टेंशन नहीं है लेकिन अगर आप नहीं इस्तेमाल कर रहे हैं फिर भी लाइट ऑन है तो मतलब ऐसा हो सकता है कि कोई और है जो आपकी स्क्रीन को रिकॉर्ड कर रहा है और आपकी बातें भी सुन रहा है.

तुरंत बदल दें ये सेटिंगअगर स्क्रीन किसी ऐप के ज़रिए रिकॉर्ड हो रही है तो सबसे पहले ये देखें कि रिकॉर्डिंग किस ऐप से हो रही हैं. पता लगने पर तुरंत उस ऐप को डिलीट कर दें. इसके अलावा दूसरा तरीका ये है कि अगर आपको थोड़ा भी शक हो कि आपका फोन हैकर के हाथ लग चुका है तो आपको बिना ज़्यादा सोचे तुरंत फोन को रिसेट कर दें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button