छत्तीसगढ़हेल्थ

किडनी की बीमारियों को दूर रखने के लिए बाबा रामदेव ने बताया आसान उपाय…….

देश में औसतन 14 फीसदी महिलाएं और 12 फीसदी पुरुष किडनी की समस्या से पीड़ित हैं। यह आंकड़ा बताता है कि यह कितनी बड़ी समस्या है। योग गुरु बाबा रामदेव किडनी से होने वाली समस्याओं का रामबाण इलाज बताते हैं।|

सालाना भारत में लाखों लोग किडनी की बीमारियों  से ग्रस्त होते हैं। यह आंकड़ा बताता है कि यह कितनी बड़ी समस्या है। किडनीहमारे शरीर का ऐसा अंग है जो हमारे शरीर के बीचो-बीच कमर के पास होती है।

हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि किसी व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए उसकी किडनी का हेल्दी रहना बेहद जरूरी है। किसी भी कारणवश अगर किडनी की तबीयत खराब हो जाए तो किडनी फेल्योर, पेशाब का संक्रमण, नेफ्रोटिक सिन्ड्रोम, पथरी और प्रोस्टेट जैसी बीमारियां पैर पसारने लगती हैं। किडनी को हेल्दी रखने का तरीका क्या है? इस सवाल का सही जवाब योग-गुरु बाबा रामदेव बताते हैं और कारगर घरेलू उपाय बताते हैं, जो आपके काम आ सकता है।

Kidney की बीमारियों को दूर रखती है ये दालKidney की बीमारियों को दूर रखती है ये दालबाबा रामदेव के मुताबिक कुलथी दाल किडनी से संबंधित बीमारियों को आपसे दूर रख सकती है। दरअसल कुलथी दाल पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स, स्टेरॉयड, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम आदि से भरपूर होती है। परिणाम स्वरूप यह किडनी हेल्थ को बेहतर रखती है। खासतौर पर ये किडनी की पथरी के इलाज के लिए आवश्यक मानी जाती है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button