छत्तीसगढ़दंतेवाड़ा

कटेकल्याण ब्लॉक मुख्यालय के पेट्रोल पंप में मूलभूत सुविधाओं का अभाव, सुधार नहीं होने पर ऊपर शिकायत करने की चेतावनी 

नरेंद्र श्रीवास्तव।

 दंतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण ब्लॉक मुख्यालय में स्थित एक मात्र पेट्रोल पंप का हाल बेहाल हैं , इस पेट्रोल पंप में न शौचालय का व्यवस्था न पीने की पानी। वहीं इस पेट्रोल पंप में हवा डलवाने के बारे में सोचना भी मत क्योंकि केंद्र सरकार के सभी नियमों की धज्जियां उड़ाने का जो ठेका ले रखे हैं, इसलिए मशीन के ऊपर छावनी की व्यवस्था भी नही किया है, बरसात और गर्मी के दिनों में मशीन आए दिनों खराब होते रहती है, आवाम दूत की टीम ने पड़ताल के दौरान पाया कि इसका संचालन जनपद पंचायत द्वारा किया जा रहा है तो इसके जिम्मेदार अधिकारी मुख्यकार्यपालन अधिकारी से स्थिति जाननी चाही फोन के माध्यम से तो कॉल नही उठाए ऑफिस में मिलने गए तो समय नही दिया गया। पेट्रोल पंप जनता के लिए सुविधाओ के लिए खोला गया था लेकिन यहां तो जनता को परेशानी ही उठानी पड़ रही है ।

पेट्रोल भराने आए लोगों से हमारे संवाद दाता ने बात किया तो लोगों ने बताया कि यहां शासन द्वारा निर्धारित कोई भी सुविधाएं नहीं मिल रही है,अगर जल्द समस्या का समाधान नही किया जाता हैं तो हम लोग कलेक्टर ऑफिस शिकायत करने जायेंगे।

पेट्रोल पंप में 6 सुविधाएं मिलती है फ्री 

ज्यादातर कोई भी कार या बाइक चालक तभी पेट्रोल पंप पर जाता है जब उसकी कार में पेट्रोल या डीजल या सीएनजी गैस खत्म हो जाती है। आप सैकड़ों बार पेट्रोल पंप के पास से गुजरे होंगे, कई लोगों ने तो हजारों बार पेट्रोल पंप पर अपनी बाइक या कार में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) भरवाया होगा.

लेकिन पेट्रोल पंप खोलने के लिए सरकार द्वारा तय की गई शर्तों का पालन करना होगा। शर्तें पूरी होने पर आपको पेट्रोल पंप खोलने का मौका मिलता है। ये शर्तें आम ग्राहकों को दी जाने वाली सुविधाएं हैं, जो पेट्रोल पंपों पर लोगों को मुफ्त में दी जाती हैं।

वही पेट्रोल पंप पर मिलने वाली जरूरी सुविधाओं के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आप बिना किसी भुगतान के इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। यदि कोई पेट्रोल पंप इनमें से किसी भी सुविधा के लिए आपसे शुल्क लेता है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

हर पेट्रोल पंप पर कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें वहां रखना जरूरी होता है और आम लोग उनका मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पेट्रोल पंप पर आपको कौन-कौन सी सुविधाएं मुफ्त में मिलती हैं।

1. निःशुल्क शौचालय सेवा

पेट्रोल स्टेशन एक ऐसी जगह है जहां दिन भर में हजारों लोग आते हैं। इसलिए कुछ ऐसी सुविधाओं का होना ज़रूरी है जिनका लोग अक्सर उपयोग करते हैं। ऐसी ही एक सुविधा है शौचालय, पेट्रोल पंपों पर महिला और पुरुष शौचालय की आवश्यकता होती है।

दूसरे शब्दों में, यदि आप लंबी यात्रा पर हैं और आपको शौचालय जाने की आवश्यकता है, तो आप पेट्रोल स्टेशन का स्थान दर्ज कर सकते हैं। अगर आपको किसी पेट्रोल पंप पर यह सुविधा नहीं मिलती है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

2. पीने का पानी

शौचालय के अलावा एक और बेहद जरूरी बात है पेट्रोल पंप पर पीने के पानी की सुविधा होना. आपने देखा होगा कि हर पेट्रोल पंप पर वॉटर आरओ लगा होता है। यहां से आप अपनी पानी की बोतल दोबारा भर सकते हैं और पानी पी सकते हैं। अगर पानी उपलब्ध नहीं है तो आप पेट्रोल पंप मैनेजर से इसके लिए पूछ सकते हैं।

3. वायु भरने की व्यवस्था

हर पेट्रोल पंप पर मुफ्त हवा भरने की व्यवस्था भी जरूरी है. प्रत्येक पेट्रोल स्टेशन पर एक एयर पंप लगा होता है, जो टायरों में हवा भरता है।

इसके लिए कोई आपसे शुल्क नहीं ले सकता. पेट्रोल स्टेशन पर प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स और फोन की सुविधा भी है।

4. फ़ोन सुविधा (आपातकालीन कॉल)

मान लीजिए कि आप किसी आपात स्थिति का सामना कर रहे हैं और आपका मोबाइल फोन या मोबाइल नेटवर्क काम नहीं कर रहा है, तो आप आपात स्थिति में पेट्रोल स्टेशन पर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। प्रत्येक पेट्रोल स्टेशन पर लैंडलाइन और मोबाइल फोन की सुविधा है और आपातकालीन स्थिति में इसका उपयोग किया जा सकता है।

5. प्राथमिक चिकित्सा किट

पेट्रोल पंप पर फर्स्ट एड किट अनिवार्य होना हर पेट्रोल पंप पर बहुत जरूरी है। इसमें पट्टियाँ, मलहम के साथ-साथ दर्द निवारक और पेरासिटामोल जैसी बुनियादी दवाएं भी शामिल हैं। इसके अलावा दुर्घटना की स्थिति में प्राथमिक उपचार की सुविधा भी पेट्रोल पंप पर उपलब्ध है।

6. अग्निशामक यंत्र

प्रत्येक पेट्रोल स्टेशन पर अग्निशामक यंत्र निःशुल्क सेवा होनी चाहिए। ये पंप की ज़रूरत से ज़्यादा हैं। इसे इस्तेमाल करने से आपको कोई नहीं रोक सकता और आपको इसके लिए ऑपरेटर भी मिल जाएगा. इसके बजाय, उन्हें अग्निशामक यंत्र चलाने के लिए अपने एक कर्मचारी को साथ भेजना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button