हेल्थ

हेल्थ टिप्स : किडनी को रखना है मजबूत, तो जान लीजिये कितना लीटर पीना चाहिये पानी

Health News : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर अंग का सही से काम करना जरूरी है। हमारे अंगों के सही फंक्शन के लिए खाना और पानी भी जरूरी है। खासतौर से किडनी फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए सही मात्रा में पानी की जरूरत होती है। के लिए भी पानी महत्वपूर्ण है। इससे गुर्दों को डिहाइड्रेट से बचाया जा सकता है और किडनी की कई बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। इसलिए दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। आइये जानते हैं किडनी को स्वस्थ रखने के लिए एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए और किडनी के लिए पानी क्यों जरूरी है?

कम पानी पीने से किडनी को होने वाली समस्याएं

किडनी के बेहतर फंक्शन के लिए पानी की जरूरत पड़ती है। अगर शरीर में पानी की कमी होने लगे तो डिहाइड्रेशन की स्थिति में सबसे पहले किडनी पर बुरा असर पड़ता है। इससे शरीर में खराब अपशिष्ट पदार्थ जमा होने लगते हैं जो किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। पानी कम पीने के कारण किडनी की पथरी (Kidney Stones) होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) और किडनी फेलियर तक भी हो सकता है।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए कितना पानी पीना चाहिए?

हेल्थ एक्सपर्टस की मानें तो एक स्वस्थ व्यक्ति को पूरे दिन में 3-4 लीटर पानी पीना जरूर पीना चाहिए। हालांकि ये नियम आपके जेंडर, काम, मौसम और शरीर पर भी निर्भर करता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे किडनी यूरिन को पतला कर शरीर में जमा विषाक्ट पदार्थों को बाहर निकाल फेंकती है।

इस स्थिति में पीना कम पीना चाहिए पानी

हां अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है तो अपना वाटर इनटेक डॉक्टर की सलाह से ही निर्धारित करें। किडनी फेल होने पर या जिन्हें किडनी डायलिसिस की जरूरत पड़ती है उन्हें कम पानी पीना चाहिए। ज्यादा पानी पीने से किडनी पर दवाब पड़ने लगता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button