हेल्थ

आज से ही खाना कम कर दें ये 10 Unhealthy Foods, WHO ने बताया बीमारियों की असली जड़

सेहतमंद जिंदगी (Healthy Lifestyle) के पीछे खानपान का बड़ा रोल होता है। अगर आप भी हेल्दी और लॉन्ग लाइफ जीना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम ऐसे 10 अनहेल्दी फूड्स (Unhealthy Foods) के बारे में बताएंगे जिनसे आपको बिना देर किए दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि WHO भी इन्हें डायबिटीज कोलेस्ट्रॉल और यहां तक कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों की असल वजह बता चुका है।

10 Unhealthy Foods To Avoid: अनहेल्दी खानपान और खराब दिनचर्या के चलते आज कम उम्र में ही लोग कुपोषण, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। पोटैटो चिप्स, कुकीज, पिज्जा और बर्गर जैसे फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड सेहत को बुरी तरह प्रभावित करते हैं और शरीर को जल्द ही बीमारियों का घर बना लेते हैं। ऐसे में, WHO की मानें तो लंबी उम्र और स्वस्थ जिंदगी की चाहत रखने वाले लोगों को बिना देर किए अपनी डाइट में ऐसे अनहेल्दी फूड्स के सेवन को सीमित कर देना चाहिए।

1) चीनी

बढ़ते वजन और डायबिटीज के पीछे चीनी बड़े कारणों में से एक है। यह आपके लिवर, पैंक्रियाज और पाचन तंत्र पर भी बहुत गंभीर असर डालती है। चीनी का सेवन वैसे इतना भी बुरा नहीं है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसे खानपान में शामिल करने से शरीर बीमारियों का घर बन सकता है।

2) ब्रेड और पास्ता

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट दुनिया के सबसे अनहेल्दी फूड्स में से एक है, जो आमतौर पर सफेद ब्रेड, पास्ता और मीठी चीजों में पाया जाता है और ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर में इजाफा करके आपकी हार्ट हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है। अनहेल्दी फूड्स की क्रेविंग को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में ब्राउन राइस, जौ और बाजरा शामिल कर सकते है।

3) कॉफी

कॉफी में कैफीन भरपूर मात्रा में होता है जो कई समस्याओं का कारण बन सकता है, इसके ज्यादा सेवन से सिरदर्द, एंग्जाइटी, अनिद्रा, हाई ब्लड प्रेशर और थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कैफीन की ज्यादा मात्रा दिल की बीमारी के खतरे को भी बढ़ाती है और पाचन संबंधी समस्याओं का कारण भी बनती है। यही वजह है कि इससे दूर रहना या इनके सेवन को सीमित करना सबसे बेहतर है।

4) फ्राइड फूड्स

तले हुए खाद्य पदार्थों में कैलोरी, नमक और अनहेल्दी फैट्स ज्यादा होते हैं, जो हार्ट डिजीज समेत कई बीमारियों का कारण बनते हैं। ऐसे में, इन्हें भी आपको अपने डाइट से आउट कर देना चाहिए।

5) नमक

नमक का सेवन भी आपको सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, नहीं तो इससे हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे फूड्स जिनमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है उनमें डिब्बाबंद सामान, नमकीन नाश्ता, बन, केक, पेस्ट्री, पैक किए गए सूप और सॉस के अलावा मसालेदार मांस भी शामिल होता है।

6) आलू के चिप्स

चिप्स और माइक्रोवेव पॉपकॉर्न जैसे प्रोसेस्ड स्नैक्स खाने से भी आपको बचना चाहिए, क्योंकि इनमें अनहेल्दी फैट्स, नमक और कैलोरी ज्यादा होती है।

7) बेकन और सॉसेज

बेकन और सॉसेज जैसे प्रोसेस्ड मांस में सोडियम और नाइट्रेट की मात्रा ज्यादा होती है जो कैंसर के खतरे को बढ़ाती है। इसके अलावा, पाचन के दौरान, नाइट्रेट नाइट्राइट में बदल जाती है, जो फिर नाइट्रोसामाइन के प्रोडक्शन का कारण बन सकती है, जो कि कैंसर का कारण भी बन सकता है।

8) पिज्जा और बर्गर

बर्गर और पिज्जा जैसे जंक फूड्स आज की पीढ़ी के सबसे पसंदीदा फूड ऑप्शन्स हैं, लेकिन इन खाद्य पदार्थों के सेवन से आपको बचना चाहिए क्योंकि इनमें बहुत ज्यादा कैलोरी होती है, जिससे वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा, इस तरह के फूड्स को पकाने के लिए साफ-सफाई का ख्याल भी एक बड़ा फैक्टर होता है, जो सेहत को प्रभावित कर सकता है।

9) चीज़

चीज़ जैसे फुल फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स में सैचुरेटेड और ट्रांस फैट मौजूद होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। ये चीजें हार्ट डिजीज और मोटापे को बढ़ाती हैं। ऐसे में, इसके बजाय आप लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं।

10) पाम ऑयल

पाम ऑयल भी सेहत के लिए हानिकारक होता है, क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो दिल की बीमारियों और हाई कोलेस्ट्रॉल समेत कई समस्याओं का शिकार बना सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button