हेल्थ

पेट में होने लगी है जलन, तो तुरंत खा लें ये चीजें, मिनटों में मिल जाएगी एसिडिटी से राहत

अगर आप भी अक्सर पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर लेना चाहिए। खाने की कुछ चीजें पेट में जलन या फिर एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित हो सकती हैं।

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की वजह से आपकी गट हेल्थ बुरी तरह से डैमेज हो सकती है। अगर आपको भी पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आपको अपने लाइफस्टाइल में सुधार लाने की कोशिश करनी चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी नेचुरल चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें कंज्यूम कर आप पेट में महसूस होने वाली जलन या फिर एसिडिटी से काफी हद तक राहत पा सकते हैं।

मेथी दाने का पानी 

मेथी दाने का पानी आपकी गट हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। मेथी दाने में पाए जाने वाले तमाम तत्व एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित हो सकते हैं। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको सुबह-सुबह खाली पेट मेथी दाने का पानी पीना शुरू कर देना चाहिए।

खा सकते हैं केला 

केले में फाइबर समेत कई पौष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। अगर आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको केले को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए। इसके अलावा केला एसिडिटी को कम करने में भी कारगर साबित हो सकता है।

फायदेमंद साबित होगी अदरक

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक भी एसिडिटी की समस्या को कम करने में असरदार साबित हो सकती है। एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों से छुटकारा दिलाने के लिए आप अदरक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप एक कप पानी में अदरक के टुकड़े डालकर बॉइल करें और फिर पी जाएं। इसके अलावा आप अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button