हेल्थ

प्रेग्नेंसी में ना करें लापरवाही, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

नई दिल्ली: अंजीर एक हेल्दी ड्राई फ्रूट है और यह अपने मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है। अंजीर खाने से आपको इसमें मौजूद पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और आयरन के फायदे मिल सकते हैं। साथ ही अंजीर में मैग्नीशियम, विटामिन सी, फास्फोरस, विटामिन ए, और विटामिन के भी पाया जाता है। इसीलिए, अंजीर खाने से शरीर की कई बीमारियां भी दूर होती हैं।

गर्भावस्था में अंजीर खाने के फायदे क्या हैं?

अंजीर का सेवन यूं तो हर मौसम में किया जाता है और हर किसी के लिए यह बहुत फायदेमंद है। वहीं, अक्सर यह सवाल उठता है कि क्या प्रेगनेंसी में अंजीर खाना चाहिए? कहीं गर्भावस्था में अंजीर खाने से किसी तरह की हेल्थ प्रॉब्लम तो नहीं होती? आइए इस लेख में बात करें कि प्रेगनेंसी में अंजीर खाने से क्या फायदे होते हैं?

खून बढ़ाता है

बता दें कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में खून की कमी होने का रिस्क अधिक होता है। इससे, एनीमिया की समस्या बढ़ जाती है। एनिमिया ना केवल गर्भवती महिला बल्कि उसके भ्रूण के लिए भी हानिकारक हो सकता है। अंजीर में ना केवल आयरन होता है बल्कि, इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करता है। इस तरह प्रेगनेंसी में एनिमिया से बचने में मदद होती है।

हड्डियां बनती हैं स्ट्रॉन्ग

प्रेगनेंसी में हड्डी से जुड़ी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। इसीलिए, प्रेगनेंसी में कैल्शियम से भरपूर फूड्स खाने की सलाह भी दी जाती है। आप कैल्शियम के लिए अंजीर का सेवन कर सकते हैं। इससे हड्डियों के फ्रैक्चर, हड्डियों में दर्द और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं का रिस्क कम होता है।

कॉन्स्टिपेशन

कब्ज या कॉन्स्टिपेशन की समस्या भी प्रेगनेंसी में बढ़ जाती है। अंजीर का सेवन करने से आपको डाइटरी फाइबर मिलता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को काम करने में मदद करता है और यह प्रेगनेंसी में कॉन्स्टिपेशन की समस्या कम करता है।

बच्चे के विकास में मददगार

अंजीर खाने से ना केवल गर्भवती महिला को भरपूर पोषण मिलता है बल्कि, इससे उसके गर्भ में पल रहे बच्चे का भी पोषण होता है। इससे बच्चे के विकास में पूरी मदद होती है।

नुकसान

पौष्टिक होने के बावजदू प्रेगनेंसी में अंजीर खाने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। इसीलिए, सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें और अंजीर खाने से पहले अपने डाइटिशियन की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button