हेल्थ

गोलगप्पा एक ऐसा स्ट्रीट फूड (Street Food) है, जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

Pani Puri Khane Ke Fayde: शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे गोलगप्पे पसंद नहीं होंगे। इसे देखते ही महिला हो या फिर पुरुष हर किसी के मुंह में पानी आने लगते है और वह इसे बड़े ही चाव से खाते हैं। इसका खट्टा, चटपटा और तीखा पानी लोगों को अपनी तरफ खींच ही लेता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी पुरी का पानी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, इसके पानी में कई ऐसी चीजें डाली जाती है जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं और कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने के काम आती हैं।

गोलगप्पे खाने से सेहत को मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे

  1. गोलगप्पे खाने से आपका वजन कम हो सकता है. गोलगप्पे में धनिया, पुदीने की चटनी, कच्चा आम मिला होता है. इसमें हींग भी होती है. इमली जैसे भी कई मसाले डाले जाते हैं जो पेट को सही रखते हैं और मोटापा को बढ़ने से रोकते हैं.
  2. गोलगप्पा खाने से पाचन सही होता है. दरअसल इसके पानी में पुदीना, जीरा और हींग डाला जाता है. ये सभी पाचन के लिए अच्छा होता है. हींग गैस के लिए अच्छा होता.
  3. गोलगप्पा खाने से छाले को भी ठीक करने में मदद मिलती है. दरअसल जब आप गोलगप्पे का पानी पीते हैं तो इससे स्लाइवा ज्यादा निकलता है. ऐसे में संभव हो सकता है कि इससे छाले ठीक हो जाएं.
  4. गोलगप्पे के पानी में पुदीना और हींग होता है जो आपको खांसी और जुकाम से राहत दिला सकता है.
  5. गर्मियों के मौसम में गोलगप्पा खाने से मूड अपलिफ्ट हो जाता है.दरअसल गर्मी के मौसम में जब जी घबराया जाता है तो कुछ ठंडा खाने का मन करता है.ऐसे में आप गोलगप्पा खाएं और इसके बाद इसका पानी पिएं तो मूड फ्रेश हो जाता है और प्यास भी कम लगती है.
  6. जब कभी जी मिचलाए और एसिडिटी हो जाए तो भी आप ऐसे में मे गोलगप्पा खा सकते हैं इससे मूंह का जाएका भी सही हो जाता है और एसिडिटी से भी आराम मिलता है.इससे कब्ज की शिकायत भी दूर होती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button