Life Styleहेल्थ

रोज़ाना खाएंगे दो अंडे तो शरीर में होंगे ये बदलाव…

अंडा प्रोटीन का सबसे अहम सोर्स माना जाता है। दुनियाभर में अनगिनत लोग रोजाना अंडों का सेवन करते हैं। अंडा एक हेल्दी, गुणकारी और जल्दी पक जाने वाला नाश्ता है। अगर आप रोज 2 अंडे खाते हैं, तो पूरे दिन एनर्जेटिक फील करेंगे।

पोषक तत्वों का भंडार है अंडा

अंडा प्रोटीन पैक होता है, इसमें विटामिन-बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एक अंडे में 70 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम फैट और विटामिन ए, विटामिन डी, राइबोफ्लेविन, फोलेट और फॉस्फोरस जैसे न्यूट्रिएंट्स भरे होते हैं, जो हमारे शरीर के हर अंग को लाभ पहुंचाते हैं।

रोज दो अंडे खाने से क्या होगा?

हेल्थ एक्सपर्ट्स स्वस्थ रहने के लिए रोज दो अंडे खाने की सलाह देते हैं, जानिए इससे क्या लाभ होगा।

भरपूर प्रोटीन इनटेक

रोज 2 अंडे खाने से शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिल जाता है। एक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है, यानी 2 अंडों से शरीर को 12 ग्राम तक प्रोटीन मिलेगा। इतने प्रोटीन से आपकी दैनिक गतिविधियां सही से हो सकती हैं और मांसपेशियों तथा शरीर को भी लाभ मिलेगा।

हेल्दी हार्ट

एक्सपर्ट्स के अनुसार, दो अंडे रोज खाने से आपको दिल की बीमारियां नहीं होंगी। ये आपके हार्ट को स्वस्थ और सेहतमंद बनाएगा। 2 अंडों के सेवन से आपका ह्रदय हानिकारक प्रभावों से भी बचा रहेगा। अंडे शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बैलेंस रखने में मदद करेंगे।

आंखों की सेहत के लिए लाभकारी

अंडे में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन नामक पदार्थ होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स माने जाते हैं। इनकी मदद से आपकी आंखें हानिकारक ब्लू रे से बचती हैं। इससे मोतियाबिंद का खतरा कम होता है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

अंडे में ऐसा पोषक तत्व है जो ब्रेन के विकास और कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रोज दो अंडे खाने से समझदारी और सूझ-बूझ बढ़ती है और याददाश्त तेज होती है।

वेट मैनेजमेंट

मिलेगा। इससे आपका पेट ज्यादा समय के लिए भरा रहेगा और भूख कम लगेगी। अंडे में मौजूद कैलोरी वजन को न ज्यादा बढ़ने देगी और न ही ज्यादा घटने देगी।

हड्डियों को रखें मजबूत

रोजाना दो अंडे खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन-बी12 मिलेगा, जो कि हड्डियों और मांसपेशियों के लिए जरूरी पोषक तत्व माने जाते हैं। अंडों से आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी भी पूरी होती है, जो आपके दांतों को मजबूत बनाता है।

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button