Life Styleहेल्थ

धूप से मिलता है बहुत जरूरी विटामिन, जानिए बरसात के मौसम में कैसे कमी होगी पूरी,नही तो भुगतेंगे भयंकर परिणाम…

नई दिल्ली : विटामिन हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक हैं ये सुरक्षा कवच का काम करते हैं. हालांकि, अगर ये जरूरत से कम हों तो मेटाबॉलिज्म खराब हो जाएगा और अंगों की कार्यप्रणाली धीमी हो जाएगी. इनमें विटामिन डी बहुत जरूरी है. Vitamin D की कमी से न सिर्फ हड्डियां कमजोर होती हैं बल्कि दिल की कार्यप्रणाली भी धीमी हो जाती है. Vitamin D की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. विशेषज्ञों का कहना है कि इसके परिणामस्वरूप कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कुछ खास खाद्य पदार्थों को खाने से विटामिन डी बढ़ाया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

दूध और दही : दूध और दही शरीर को विटामिन डी प्रदान करने में काफी मददगार होते हैं. इनमें प्रोटीन और कैल्शियम भी होता है. इसलिए बारिश के मौसम में इनका सेवन करके आप खुद को Vitamin D की कमी से बचा सकते हैं.

मछली : मछली में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है. प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ डॉ. लक्ष्मी किलारू का कहना है कि खास तौर पर वसायुक्त मछली (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की रिपोर्ट) जैसे सैल्मन, टूना, मैकेरल, सार्डिन विटामिन डी, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. इसलिए बारिश के मौसम में इनका सेवन करके Vitamin D की कमी से बचा जा सकता है.

मशरूम : धूप में उगाए जाने वाले कुछ प्रकार के मशरूम में विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा इनमें कैल्शियम, बी1, बी2, बी5, कॉपर जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसलिए कहा जाता है कि बारिश के मौसम में इनका सेवन करने से अच्छे नतीजे मिलते हैं.

अंडे की जर्दी : इसमें भी विटामिन डी और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. हालांकि, इसमें फैट भी अधिक होता है. इसलिए.. कहा जाता है कि रोजाना एक अंडे की जर्दी का सेवन करना बेहतर होता है.

सूरजमुखी के बीज व अन्य : ये उन खाद्य पदार्थों में से एक हैं जिनमें ‘विटामिन डी’ की मात्रा अधिक होती है. इसीलिए कहा जाता है कि मानसून के दौरान सलाद और दही के साथ सूरजमुखी के बीज लेने से अच्छे परिणाम मिलेंगे. इसके अलावा कॉड लिवर ऑयल, अनाज, पनीर, सोया मिल्क, ओट्स में भी विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए Dr Lakshmi कहती हैं कि अगर आप बारिश के मौसम में इन्हें भी अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में Vitamin D मिलेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button