Life Styleहेल्थ

Diabetes: यह सब्जी बनाकर खा लिया तो ब्लड शुगर जिंदगी भर रहेगा कंट्रोल, पाइल्स की भी हो जाएगी छुट्टी…

नई दिल्ली : बाजार में बहुत सी अलग-अलग तरह की सब्जियां मिलती हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं, जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है। इन्हीं में एक सूरन की सब्जी शामिल है। इसे ही जिमीकंद के नाम से भी जानते हैं।

सूरन भले ही आप पहली बार सुन रहे हों। लेकिन इसे कभी ना कभी आपने देखा जरूर होगा। इसका वैज्ञानिक नाम अमोर्फोफ्लस पेओनिफोलियस (Amorphophallus Paeoniifolius) है। इसे अंग्रेजी में याम (Yam) के नाम से भी जाना जाता है। इस सब्जी का आकार हाथी के पैर जैसा होता है। इसलिए इसे एलीफैंट फुट याम भी कहते हैं। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी दवा से कम नहीं है।

इस सब्जी को ज्यादातर एशियाई देशों में जैसै कि भारत, अफ्रीका में खाया जाता है। इस सब्जी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन गुण पाए जाते हैं। इससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। इसमें में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, पोटीशियम और फाइबर होता है। इस सब्जी में विटामिन B6, विटामिन B1, राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, नियासिन, विटामिन A और बीटा केरोटीन भी पाया जाता है।

सूरन से शुगर रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए सूरन की सब्जी फायदेमंद मानी गई है। इसमें प्राकृतिक रूप से एलेंटॉइन (Allantoin) नामक केमिकल कंपाउंड पाया जाता है। एक रिसर्च में कहा गया है कि एलेंटॉइन में एंटी डायबिटिक प्रभाव होता है। जो डायबिटीज के लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इतना ही नहीं इससे कब्ज, कोलेस्ट्रॉल, खांसी, पाइल्स, अस्थमा जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। अगर किसी को लिवर से जुड़ी कोई समस्या होती है। ऐसे में उन्हें भी सूरन की सब्जी खाने की सलाह दी जाती है।

स्किन के लिए फायदेमंद है सूरन

इसमें विटामिन-A पाया जाता है जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है। जबकि प्रति 100 ग्राम सूरन में तकरबीन 70 ग्राम पानी होता है। ऐसे में अगर आप त्वचा को लेकर सजग हैं, तो अपनी डाइट में सूरन को जरूर शामिल करें।

वेट लॉस में मददगार है सूरन

वजन कम करने के लिए सूरन को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। सूरन में मौजूद फ्लेवोनॉयड अपनी एंटी-ओबेसिटी के चलते वजन को तेजी से कम करता है। सूरन में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है। जिसकी वजह से जल्दी जल्दी भूख नहीं लगती और वजन कम होने लगता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button