छत्तीसगढ़रायपुर

PM Awas Yojna : आवास आवंटन में देरी से 400 से अधिक हितग्राही परेशान, निगम के लगा रहे चक्कर…

भिलाई : शांति नगर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान तैयार कर लिए गए हैं, लेकिन 400 से अधिक लोगों को अब तक उनका घर नहीं मिला है। इन लोगों ने 8 महीने पहले रकम जमा की थी, पर अब भी उन्हें किराए के मकानों में रहना पड़ रहा है। निगम द्वारा लॉटरी प्रक्रिया में देरी से हितग्राही चक्कर काटने को मजबूर हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शांति नगर में 32 मकान पूरी तरह तैयार हैं, लेकिन आवंटन प्रक्रिया में देरी के कारण 400 से अधिक लोग अपने घर पाने का इंतजार कर रहे हैं।

केंद्र सरकार की है योजना
भारत सरकार का प्रमुख मिशन है कि बेघर लोगों के लिए छत का इंतजाम किया जाए। इसके तहत पीएम आवास योजना के तहत कार्य किया जा रहा है। केंद्र सरकार किराएदारों को दस्तावेज जमा करने पर आवास तैयार कर निगम की ओर से देने का इंतजाम करती है। आवेदकों को किराए के मकान से संबंधित दस्तावेज के साथ निवासी प्रमाण पत्र, आधार व दूसरे जरूरी दस्तावेज भी जमा करने होते हैं।

8 माह पहले जमा किया रकम
मकान तैयार होने के बाद हितग्राहियों को राशि जमा करने के लिए कहा गया। तब 150 से अधिक लोगों ने राशि जमा कर दी। उनको उमीद थी कि मकान मिल जाएगा, तो किराए के मकान और किराया दोनों से ही छुटकारा मिलेगा। ऐसा हुआ नहीं। पैसा जमा करने के बाद भी वे 8 माह से किराया देकर मकान में रह रहे हैं।

32 मकान किए जा चुके हैं तैयार
पीएम आवास के तहत शांति नगर में 32 से अधिक मकान का निर्माण किया गया है। यह मकान पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं। निगम ने सालभर पहले इन आवासों के लिए आवेदन मंगवाया था। तब 400 से अधिक लोगों ने आवेदन जमा किया।

लॉटरी से दिया जाएगा आवास
150 लोगों ने पैसा जमा किया है, ऐसे में 32 लोगों की लॉटरी निगम की ओर से निकाली जाएगी। खुले में लॉटरी निकाली जानी है। इस एक प्रक्रिया में विलंब होने की वजह से, हितग्राहियों को तमाम दिक्कतें हो रही है। इसमें से कई ने उधार लेकर पैसा निगम में जमा किया है। ताकि मकान मिलने के बाद किराए के मकान में जो पैसा दिया करते थे, उससे उधार छूट जाएगा। ऐसे लोग परेशान हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button