Life Styleहेल्थ

क्या आप भी फैटी लिवर की समस्या से है परेशान! जानें कारण और राहत पाने के 5 घरेलू उपचार…

नई दिल्ली : “फैटी लिवर” आज के समय में एक आम समस्या है, जिसे लिवर में चर्बी, लिवर में वसा और हेपेटिक स्टीटोसिस के नाम से भी जाना जाता है। बदलती लाइफस्टाइल के कारण हर तीसरा व्यक्ति फैटी लिवर की समस्या से परेशान है।

आलम ये है कि हर साल भारत में ही फैटी लिवर के 1 करोड़ मरीज मिल जाते हैं। टाइप 2 डायबिटीज, मोटापे या अधिक शराब का सेवन करने वालों के लिवर में फैट देखा जा सकता है। इस समस्या को नजरअंदाज करना भी सही नहीं है। वक्त रहते इलाज और डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी होता है।

अगर आप भी फैटी लिवर की समस्या से परेशान हैं तो इसके लक्षण को पहचान लें और वक्त रहते इलाज जरूर करा लें। आज हम आपको फैटी लिवर की समस्या से राहत दिलाने वाले कुछ घरेलू नुस्खों (Remedies for Fatty Liver) के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपका जिगर यानी लिवर, फैट की समस्या से बचा रह सके।

फैटी लिवर के लक्षण (Symptoms of Liver Cirrhosis)

  1. बार-बार उल्टी होना
  2. भूख न लगना
  3. बाल झड़ना
  4. याददाश्त की समस्या
  5. खुजली होना
  6. वजन का घटना
  7. पेशाब का रंग गहरा होना
  8. अधिक थकावट महसूस होना
  9. मांसपेशियों में ऐंठन
  10. बार-बार बुखार आना

फैटी लिवर के घरेलू नुस्खे

1. मेथी के बीज (Fenugreek Seeds)

मेथी के बीज का पानी पीना शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इससे थायराइड से लेकर मधुमेह मरीजों को राहत मिल सकती है। फैटी लिवर की समस्या से राहत पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेटी मेथी दाने का पानी पी सकते हैं। रात के समय कुछ मेथी दाने को गिलास में डालकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको आराम मिल सकेगा।

2. हल्दी का दूध (Turmeric Milk)

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे शक्तिशाली गुण होते हैं। इसकी मदद से लिवर का फैट भी कम किया जा सकता है। रोजाना सोने से पहले एक गर्म गिलास दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करने से आप लिवर की हेल्थ में सुधार ला सकते हैं।

3. अदरक का पानी (Ginger Water)

अदरक को डाइट में शामिल करके डाइजेशन की समस्या से राहत पाई जा सकती है। आप रोजाना एक कप अदरक की चाय या अदरक का पानी पी सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो लिवर के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। मोटापे को कम करने के साथ-साथ पाचन में सुधार करते हैं।

4. लहसुन (Garlic)

अपने कई सारे गुणों के कारण लहसुन ज्यादातर समस्याओं में एक रामबाण इलाज माना जाता है। फैटी लिवर की समस्या से भी राहत दिलाने में मददगार होता है। हर दिए एक से दो लहसुन की कली खाना लिवर की हेल्थ के लिए अच्छा हो सकता है।

5. नींबू पानी (Lemon water)

नींबू में उच्च मात्रा में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इससे मोटापे को कम किया जा सकता है। रोजाना सुबह खाली पेट अगर एक गर्म गिलास पानी में नींबू को मिलाकर पीते हैं तो लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके अलावा फैटी लिवर की समस्या से भी आराम मिल सकता है।

Disclaimer- ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट से राय अवश्य लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button