लाइफस्टाइलहेल्थ

जानिए नारियल पानी पीने से शरीर में होने वाले अद्भुत फायदे

हेल्थ टिप्स: गर्मी के मौसम की शुरूआत होते ही लोग नारियल का सेवन करने लगते हैं। नारियल का हर हिस्सा किसी न किसी तरह से फायदेमंद होता है। लेकिन, नारियल के पानी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनकी शरीर को सबसे ज्यादा आवश्यक होती है। ताजा नारियल पानी जितना टेस्टी होता है उतना ही ज्यादा स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है। नारियल पानी रोज पीने से इम्यूनिटी पावर स्ट्रांग होती है।

जिससे ये कई बीमारियों से बचाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम नारियल पानी में पाए जाने वाले ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करेंगे। खास बात ये है कि नारियल पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं कि नारियल पानी पाने से आप किस तरह से अपना वजन कंट्रोल में रख सकते हैं।

वजन कम करने में फायदेमंद है नारियल पानी

नारियल के पानी में अधिकांश रसों की तुलना में कम चीनी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो इसे वजन घटाने के लिये एक बेहतरीन विकल्प बनाता है। ये पाचन को आसान बनाने और चयापचय को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट की बहुत कम मात्रा होती है। एक कप नारियल पानी में 46 कैलोरी होती है जो अन्य पेय पदार्थों की तुलना में बहुत कम है। दिन में कम से कम 3-4 बार नारियल पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती हैं।

इन बीमारियों में भी नारियल पानी है असरदार

शरीर में पानी की कमी हो जाने, डायरिया,उल्टी या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है।

नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कोई कमी नहीं होती।

कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है।

सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं। ऐसे में नारियल पानी शरीर को तुरंत

इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है।

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को पूरी तरह नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button