नेशनल/इंटरनेशनलहेल्थ

नशों का दर्द और सूजन को यह फूल दूर करेगा ! जरूर रख ले जानकारी

हेल्थ टिप्स: कचनार के फूल देखने में बहुत ही सुंदर होते हैं। आयुर्वेद में इसके फूल ही नहीं बल्कि, इसकी छाल और पत्तों को भी बेहद काम का माना जाता है। इसमें न सिर्फ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं बल्कि, फाइबर और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी शामिल होते हैं। आज हम इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों की ही बात करेंगे और जानेंगे कि नसों में दर्द और सूजन की समस्या में इन फूलों का इस्तेमाल हमारी कैसे मदद कर सकता है।

नसों का दर्द और सूजन कम करता है कचनार

1. एंटीइंफ्लेमेटरी है कचनार

नसों में दर्द और सूजन को कम करने में कचनार इसलिए काम आ सकता है क्योंकि ये एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। यानी कि इसका ये गुण नसों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है और सूजन में कमी ला सकता है। इसके अलावा कई बार नसों में खिंचाव आ जाता है तो भी आप इसके छाल का पेस्ट बनाकर इस दर्द के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं

2. नसों को मिलती है राहत

नसों में बेचैनी से बहुत लोग परेशान होते हैं। ये किसी भी कारण से हो सकता है। कई बार ये किसी बीमारी की वजह से होता है तो कई बार इसके पीछे एक बड़ा कारण स्ट्रेस होता है। ऐसे में इसके एंटीऑक्सीडेंट्स नसों को शांत करने में मदद करते हैं। साथ ही, इसका हीलिंग गुण हमें बेहतर महसूस करवाता है और नींद से जुड़ी समस्याओं को कम करता है।

कचनार के फूलों का कैसे करें इस्तेमाल

कचनार के फूलों का आप कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि पहले तो इन फूलों की चाय आपके लिए दर्दनाशक हो सकती है। दूसरा, आप इन फूलों से लेप तैयार करके अपनी सूजन वाली जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं। तीसरा, आप इन फूलों का तेल बना सकते हैं जिसमें कि आप लौंग और सरसों तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, अगर आप नसों के दर्द से परेशान हैं तो कचनार के फूलों का इस्तेमाल जरूर करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button