छत्तीसगढ़नेशनल/इंटरनेशनल

भगवान शिव की थीम पर बनने जा रहे इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

वाराणसी |प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में भगवान शिव की थीम पर बनने जा रहे इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखने जा रहे हैं. इस स्टेडियम में भगवान शिव के प्रतीकों के रूप में त्रिशूल, डमरू, बेलपत्र जैसी थीम पर अलग-अलग इंफ्रा डिजाइन किया गया है. शिव के त्रिशूल पर बसी विश्व की सांस्कृतिक राजधानी काशी में दुनियां का ऐसा पहला क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है जो भगवान शिव को समर्पित है. शहर के गंजारी क्षेत्र में बनने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की थीम भगवान शिव और बनारस से जुड़ी होगी. स्टेडियम के गुम्बद को डमरू का स्वरूप दिया गया है. वहीं फ्लड लाइट्स त्रिशूल की तर्ज पर डिजाइन की जाएंगी. वहीं प्रवेश द्वार का स्वरूप बेलपत्र के आकार जैसा होगा.

स्टेडियम के लिए 31 एकड़ जमीन की खरीद की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसमें ग्राम सभा की 14 एकड़ जमीन शामिल है। स्टेडियम में कई खास सुविधाएं भी रहेंगी। इनमें पवेलियन के अलावा चार ड्रेसिंग रूम, 3 प्रैक्टिस ग्राउंड, बारिश के समय पिच और मैदान से पानी निकालने का अत्याधुनिक सिस्टम, डे-नाइट मैच के लिए खास फ्लड लाइट्स, विस्तृत पार्किंग शामिल है।

ऐसा माना जा रहा है कि इस स्टेडियम को दो से ढाई साल के समय में पूरा करने की तैयारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करसड़ा में बनकर तैयार अटल आवासीय विद्यालय का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही वह यहां मौजूद बच्चों और अध्यापकों के साथ वर्चुअली संवाद करेंगे।

क्रिकेटर होंगे शामिल

वाराणसी के कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने बताया कि 23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब इसकी आधारशिला रखेंगे. इस दौरान कई नामचीन क्रिकेटर भी इसके साक्षी बनेंगे. इसमें सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर के अलावा बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी सहित कई नामचीन हस्तियों के नाम शामिल हैं.

32 एकड़ में बनेगा स्टेडियम

वाराणसी के कमिश्नर कौशल राज शर्मा के मुताबिक, यह पूरा स्टेडियम 32 एकड़ में तैयार होगा. प्रशासन ने इसका डिजाइन भी जारी कर दिया है. जबकि गंजारी में बनने वाले इस स्टेडियम की जमीन के चयन के लिए बीसीसीआई अध्‍यक्ष रोजर बिन्नी और सचिव जय शाह भी वाराणसी आए थे. लंबी मैराथन चर्चा के बाद इसकी जगह और डिजाइन को तैयार किया गया है.

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button