नेशनल/इंटरनेशनल

भारत-ऑस्ट्रेलिया के फाइनल मैच में फिर टूटा ये रिकॉर्ड

अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंड नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच को लेकर फैंस में जबरदस्त क्रेज नजर आए रहा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर फ़िल्मी और खेल की दुनिया के कई सेलेब्रिटी मैदान में मैच देखने के लिए पहुंचे हुए है.

इस मैच के लिए लोगों की दीवानगी का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि इस मैच ने व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इसे डिज्नी प्लस हॉटस्टार यानी OTT पर रिकॉर्ड 5.4 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लाइव देखा. OTT पर अब तक किसी भी क्रिकेट मैच को इतने लोगों ने लाइव कभी नहीं देखा था.

बता दें कि ओटीटी एप पर इस फाइनल मैच के शुरू होने के महज 15 मिनट में 5.2 करोड़ यूजर्स लाइव जुड़ चुके थे. इससे पहले साउथ अफ्रीका और भारत के बीच हुए मैच में 5.3 करोड़ यूजर्स लाइव थे जो कि एक रिकॉर्ड था जो कि इस मैच में टूट गया. भारत- साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल के पहले मौजूदा वर्ल्ड कप में भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले गए सेमीफइनल को 5 करोड़ और इससे पहले भारत-न्यूजीलैंड के लीग मैच को 4.3 करोड़ लोगो ने लाइव देखा था. वहीं इसी वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले को 3.5 करोड़ ने लाइव देखा था.

इसके अलावा क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट से तुलना करें तो OTT पर व्यूअरशिप के मामले में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच 2023 का IPL फाइनल छठे नंबर पर है. इसे 3.2 करोड़ दर्शकों ने देखा था.

हॉटस्टार पर फ्री में देख सकते हैं वर्ल्ड कप के मैच

गौरतलब है कि विश्व मैचों के ब्रॉडकास्ट राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास है. इसके अलावा फैंस डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने 9 जून को ऐलान किया था कि यूजर्स ऐप पर एशिया कप 2023 और ICC मेंस क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सभी मैच फ्री में देख सकेंगे. दरअसल हॉटस्टार अपनी व्यूअरशिप बढ़ाने के लिए मुकेश अंबानी के जियो सिनेमा का तरीका आजमा रहा है. ऐसा करके डिज्नी+हॉटस्टार जियो सिनेमा की इंडिया में ग्रोथ को चैलेंज करना चाहता है. जियो सिनेमा ने IPL 2023 के सभी मैच फ्री में दिखाए थे, जिससे कंपनी को रिकॉर्ड व्यूअरशिप मिली थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button