हेल्थ

गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Lemon And Honey With Warm Water Benefits: नींबू पानी का सेवन तो हम सभी करते हैं, सर्दी हो या गर्मी इस बेहतरीन ड्रिंक का सेवन सभी मौसम में किया जा सकता है। साथ ही यह कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर उपाय सुबह के समय अगर आप गुनगुने पानी नींबू का रस और शहद, साथ ही काली मिर्च या काला नमक मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे सेहत को अद्भुत फायदे मिलेंगे। गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने के फायदों के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की।

डायटीशियन गरिमा के अनुसार नींबू और शहद में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। साथ ही कई अन्य विटामिन और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। वहीं सुबह की शुरुआत गर्म पानी से करना मजबूत पाचन, शरीर को डिटॉक्स करने और वजन कम करने में भी मदद करता है। नींबू और शहद को गर्म पानी का कॉम्बिनेशन पीने से सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं। इस लेख में हम आपको सुबह गर्म पानी में नींबू और शहद में मिलाकर पीने के 5 फायदे (garam pani mein nimbu shahad peene ke fayde) बता रहे हैं।

Lemon And Honey With Warm Water Benefits

नींबू शहद और गर्म पानी पीने के फायदे- Lemon And Honey With Warm Water Benefits

1. टॉक्सिन्स को निकाले बाहर

शरीर में जमा हानिकारक कणों और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में यह कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है। यह शरीर में सूजन और फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में भी मदद करता है, जो शरीर में कई गंभीर रोगों को जन्म देता है। यह एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक है।

2. पाचन बनाए मजबूत

पेट संबंधी समस्याओं को दूर रखने और पाचन को मजबूत बनाने में यह कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है। यह पाचन और मेटाबॉलिज्म दोनों को ही बेहतर बनाता हैं। साथ ही पोषक तत्वों का अवशोषण भी बेहतर होता है। यह पेट में गैस, ब्लोटिंग, कब्ज, अपच, सूजन, छाले और पेट से जुड़ी कई अन्य समस्याओं के लिए रामबाण उपाय है।

3. वजन प्रबंधन में करे मदद

वजन घटाने की बात हो या शरीर में जमा जिद्दी चर्बी को कम करने की, नींबू शहद और गर्म पानी का यह कॉम्बिनेशन दोनों में ही बहुत लाभकारी है। यह तेजी से कैलोरी और फैट बर्न करने में मदद करता है और शरीर में स्वस्थ वजन को बनाए रखने में लाभकारी है।

4. त्वचा में लाए निखार

यह शरीर को डिटॉक्स और फ्री-रेडिकल्स को नष्ट करता है। यह नैचुरली खून साफ करने में मदद करता है। कील-मुंहासे, त्वचा के दाग-धब्बे आदि को दूर करने के लिए यह बहुत प्रभावी है। यह आपको एक साफ और दमकती त्वचा पाने में मदद करता है।

5. इम्यूनिटी बनाए मजबूत

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह कॉम्बिनेशन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और आपको बीमार होने से बचाता है। सर्दी-जुकाम, बुखार, मौसमी एलर्जी और वायरल बुखार आदि जैसे संक्रमणों से छुटकारा दिलाने और दूर रखने में यह बहुत लाभकारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button