हेल्थ

लंबे-घने बालों का राज हैं ये तेल, इन चीजों को मिलाकर करें हेड मसाज, कुछ ही दिनों में घुटने तक लंबे हो सकते हैं बाल

hair oil : बालों को मजबूत बनाने में तेल का अहम रोल होता है. जब आप हफ्ते में कम से कम 2 बार तेल लगाएंगे तो इससे बाल मजबूत बनेंगे.

Hair Care Tips: हर महिला चाहती है कि उसके बाद लंबे और घने हो लेकिन आज के समय में प्रदूषण (Pollution) और अच्छी डाइट ना ले पाने की वजह से ये सपना ही रह जाता है. प्रदूषण की वजह से बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है. इससे हेयरफॉल (Hair Fall) बढ़ जाता है, साथ ही बाल रूखे भी होते हैं. ऐसे में बालों को हेल्दी बनाने के लिए लोग महंगे-केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं. ये चीजें बालों को सिर्फ ऊपर से ही खूबसूरत बना देते हैं, लेकिन जड़ों से आपका बाल फिर भी कमजोर ही रहता है. लंबे-घने बालों के लिए इन्हें जड़ से मजबूत बनाना बेहद जरुरी होता है. बालों को मजबूत बनाने में तेल (Hair Oil) का अहम रोल होता है. जब आप हफ्ते में कम से कम 2 बार तेल लगाएंगे तो इससे बाल मजबूत बनेंगे. आइए आपको कुछ तेलों के बारे में बताते हैं जिससे आपके बाल स्ट्रॉन्ग बनेंगे.

इस तरह बनाएं ये स्पेशल तेल

बालों को लंबा और घना बनाने के लिए सबसे पहले तीन तेलों को मिलाकर इसका मिश्रण बना लें. बालों के लिए ये तेल बेस्ट है. इसके लिए नारियल का तेल 2 चम्मच, 1 चम्मच रोजमेरी ऑयल और 7 बूंदे कैस्टर ऑयल ले लीजिए. इन तीनों को मिलाकर आपका स्पेशल तेल बन जाएगा.

इस तरह बालों में लगाएं

इस तेल को लगाना कोई मुश्किल काम नहीं है. इस तेल के मिश्रण को मिलाकर स्कैल्प पर अच्छे से मसाज कर लें. स्कैल्प पर मसाज करने के बाद या तो आधे घंटे बाद सिर धो लें. अगर आपने इसे रात को लगाया है तो रात भर लगाकर छोड़ दें. उसके बाद सुबह सल्फेट फ्री शैम्पू से धो लें.

इसके कई हैं फायदे

  • इस तेल के कई फायदे होते हैं. इसमें मौजूद नारियल के तेल में एंटी फंगल गुण होते हैं, जो बालों से डैंड्रफ दूर करने में मदद करते हैं. साथ ही नारियल के तेल से हेयर फॉलिकल्स बेहतर होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इस तेल की खासियत ये है कि ये कंडीशन की तरह भी काम करता है जिससे बाल सॉफ्ट होते हैं.
  • कैस्टर ऑयल में विटामिन ई औप फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं.
  • रोजमेरी तेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. जिसकी मदद से बाल स्ट्रॉन्ग होते हैं और नए बालों की ग्रोथ भी जल्दी होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button