हेल्थ

फेफड़ों में चिपकी गंदगी को झटके में बाहर निकाल फेकेगा इस पेड़ का पत्ता, बस जान लें इसके सेवन का सही तरीका…

बढ़ते प्रदूषण के कारण फेफड़े बुरी तरह प्रभावित हो रहें हैं। इसके अलावा सिगरेट का धुआं और कुछ उत्तेजक पदार्थ भी फेफड़ों पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

इसके साथ ही कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का भी फेफड़ों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। शरीर के अन्य अंगों की तरह फेफड़ों को भी साफ रखना बहुत जरूरी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से हर साल दुनिया भर में 4.2 मिलियन से अधिक मौतें होती हैं। ऐसे में यह चिंता का विषय बना हुआ है। अगर आप अपने फेफड़ों को साफ करना चाहते हैं, तो आप कई तरह की दवाओं के साथ-साथ कुछ हेल्दी फूड भी ट्राई कर सकते हैं। आयुर्वेद की दवा का इस्तेमाल करके भी फेफड़ों को साफ किया जा सकता है। तो यहां जानें एक ऐसे ही आयुर्वेदिक पत्ते के बारे में, जिससे आप अपने फेफड़ों को साफ कर सकते हैं।

गिलोय के पत्तों से फेफड़ों को साफ करें

फेफड़ों को साफ करने के लिए आप गिलोय का सेवन कर सकते हैं। यह फेफड़ों की ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता को बढ़ाता है, इसलिए यह हमारे लिए ब्रोन्कोडायलेटर का काम करता है। साथ ही यह संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे आपके फेफड़े काफी हद तक साफ हो सकते हैं। अगर आप अपने फेफड़ों को साफ करना चाहते हैं, तो आप गिलोय के पत्तों या गिलोय के तने का रस पी सकते हैं।

गिलोय के पत्तों का सेवन कैसे करें

अगर आप फेफड़ों को साफ करना चाहते हैं तो गिलोय के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन के कई तरीके हैं, जैसे-

गिलोय के पत्तों का जूस

फेफड़ों को साफ करने के लिए गिलोय के पत्तों का जूस पिएं। इसके लिए गिलोय के पत्तों को अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद किसी सूती कपड़े की मदद से इसका जूस निकाल लें। अब इस जूस को खाली पेट पिएं।

गिलोय के पत्तों का काढ़ा

काढ़ा तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी लें। इसमें 10 से 15 पत्ते डालकर अच्छी तरह उबालें। इसके बाद इसे छानकर पी लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button