नेशनल/इंटरनेशनल

आने वाली है पीएम किसान योजना की राशि, कर लें यह 3 काम…

नई दिल्ली : पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त आने वाली है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ किसानों के खाते में किस्त नहीं आ पाती है, जिसके पीछे कुछ गलतियां होती है. लाभार्थी किसानों को कुछ गलतियों से बचना चाहिए, वर्ना किस्त रुक सकती है.

कर लें ये काम –

पीएम किसान मोबाइल ऐप के तहत किसान फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के माध्यम से घर बैठे आसानी से ई-केवाईसी (eKYC) करवा सकते हैं. ऐप को आप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके साथ ही, पीएम किसान की आधिकारि‍क वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी के विकल्‍प पर जाकर पूरा कर सकते हैं. खुद इस प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर इसे पूरा करा सकते हैं.

पीएम किसान की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में DBT के माध्‍यम से भेजी जाती है. इसके लिए बैंक खाते का आधार से लिंक होना अनि‍वार्य है. अगर आपने योजना में आवेदन दिया है तो इसकी जांच कर लें. वहीं, साथ में खाते में डीबीटी का विकल्‍प चालू करवा लें वरना 2,000 रुपये खाते में नहीं आएंगे.

इसके साथ ही किसानों को पीएम किसान योजना के लिए जमीन रिकॉर्ड का वेरिफिकेशन कराना जरूरी है. जमीन रिकॉर्ड वेरिफिकेशन नहीं होने पर किस्‍त का पैसा अटक जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button