Uncategorizedहेल्थ

क्या आप हमेशा कमजोर व थकान करते हैं महसूस तो अपने डाइट में शामिल करें यह चीजें

हेल्थ टिप्स: जो व्यक्ति हमेशा कमजोरी और थकान से परेशान रहता है। उसे तुरंत छोटी मोटी बीमारियां अपना शिकार बना लेती हैं। उसका शरीर इतना कमजोर हो जाता है कि वह शारीरिक बीमार होने के साथ ही मानसिक रूप से भी कमजोर महसूस करने लगता है। कई लोग ऊपर से तो स्वस्थ नजर आते हैं लेकिन अंदर ही अंदर थकान और कमजोरी से जूझ रहे होते हैं। पोषण की कमी और लंबी बीमारी के बाद भी ये समस्या हो सकती है। ऐसे में रोजाना नियमित रूप से कुछ फूड्स को अपने डाइट में शामिल करके इन परेशानियों से निजात पाया जा सकता है। इसके अलावा कुछ एक्सरसाइज करना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

किशमिश

किशमिश में कई पोषक तत्व उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो हमारे सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं इनका सेवन करने के लिए रात भर इन को पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह के वक्त उसके पानी को भी पिए और किशमिश का भी सेवन करें। इसे रोजाना खाने से खून की कमी से भी छुटकारा मिलता है और कब्ज की समस्या भी नहीं होती है।

खजूर

खजूर सर्दी के मौसम में रामबाण की तरह काम करता है इसके साथ ही यह थकान और कमजोरी में भी बेहद फायदेमंद होता है। प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है साथ ही यह फाइबर से भी भरपूर है। जन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मददगार होता है।

दूध और केला

बताया जाता है कि कमजोरी दूर करने में दूध और केले का सेवन मददगार होता है। इनको एक साथ खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और कुछ दिन बाद हमें अपनी बॉडी में भी फर्क नजर आने लगता है। रोजाना केला और गर्म दूध पीने से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है।

देसी घी

देसी घी को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी बॉडी के साथ ही आपकी त्वचा को भी कई फायदे मिलते हैं। देसी घी में भरपूर मात्रा में एनर्जी मौजूद होती है, जो शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कमजोरी, थकान, आलस जैसी परेशानियों से छुटकारा दिला सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button