हेल्थ

लो बीपी और दिल की बीमारी समेत शरीर की इन समस्याओं में फायदेमंद है कॉफी

हेल्थ टिप्स: सर्दियों में अक्सर लोग कॉफी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन, आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों कहते हैं। दरअसल, कॉफी जो कि कैफीन है, इसमें शरीर को गर्म रखने वाले कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को तेज कर देते हैं। इससे शरीर की गर्मी बढ़ती है और ठंड नहीं लगती है। यही वजह है कि लोग सर्दियों में कॉफी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन, इसके अलावा भी कॉफी का सेवन शरीर की कई समस्याओं में फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं।

1.जुकाम में कॉफी

जुकाम में कॉफी का सेवन काफी कारगर माना जाती है। दरअसल, कॉफी में कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और जुकाम को कम करने में मदद करते हैं। ये इम्यूनिटी बिल्डर है जो कि ठंड में जुकाम की समस्या को कम करने में मददगार है।

2. सिर दर्द में कॉफी

सिर दर्द में कॉफी पीना काफी कारगर तरीके से काम करती है। कैफीन न्यूरो सेल्स को शांत करने और ब्रेन एक्टिविटी को रिलैक्स करती है। इससे सिर दर्द में कमी आती है और आपकी ब्रेन एक्टिविटी बेहतर होती है।

3. लो बीपी में कॉफी

लो बीपी में कॉफी का सेवन फायदेमंद है। कैफीन ब्लड प्रेशर को बैलेंस करने और दिल के काम काज में तेजी लाती है। ये तेजी से ब्लड प्रेशर बढ़ाता है और तुरंत ही लो बीपी की समस्या में काम करती है।

4. दिल की बीमारी में कॉफी

दिल की बीमारी में कॉफी पीना फायदेमंद है। दरअसल, ये ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने और बीपी को बैलेंस करने में मदद करती है। साथ ही ये एंटीइंफ्लेमेटरी भी है जो कि सेल्स में सूजन को रोकती है।

5. डायबिटीज में कॉफी

डायबिटीज में कॉफी पीना सेहत के लिहाज से अच्छा है। ये शुगर नहीं बढ़ाती, साथ ही डायबिटीज में दिल की बीमारी और ब्रेन की समस्याओं को कम करने में मदद करती है। इसलिए डायबिटीज के मरीज इसे पी सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button