हेल्थ

बाल झड़ने से हैं परेशान तो आपके लिए ही है ये खबर,जानें क्यों टूटते हैं सिर के बाल…

सिर के बाल टूटना आज के दौर में आम बात हो गया है। पुरुष हो या महिला सभी लोग टूटते बाल से परेशान हैं। बाल टूटना सबसे ज्यादातर महिलाओं में पाया जाता है क्योंकि महिलाओं के सिर के बाल लंबे होते हैं जिसकी वजह से वे बहुत जल्दी रूखे हो जाते हैं और केयर न करने पर टूटने लगते हैं। वहीँ पुरुष भी इस समस्या से बचे नहीं है। पुरुषों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

पुरुषों के सिर के बाल एकाएक झड़ने लगते है जिसकी वजह से उनमें गंजापन आने लगता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए हम सभी कई तरह के फॉर्मूले आजमाते हैं। घरेलू नुस्खे से लेकर बाजार में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट्स को आजमाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दिन में कितने बालों का टूटना सामान्य माना जाता है? अगर नहीं तो जानें रोज कितने बालों का टूटना सामान्य माना जाता है।

बहुत ज्यादा बाल झड़ने के कई कारण हैं, जैसे बच्चे को जन्म देना, गर्भनिरोधक गोलियां बदलना या बंद करना, बहुत अधिक वजन कम करना, बहुत तेज बुखार या किसी बीमारी से उबरना, ऑपरेशन के बाद और बहुत ज्यादा तनाव, खराब खानपान, तेल नहीं लगाना आदि, जिनका असर बालों की प्रकृति पर बहुत ज्यादा पड़ता है। फिर जब ये समस्याएं जैसे-जैसे कम होती हैं, शरीर अंदर से ठीक होने लगता है और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। इसमें करीब 6 से 9 महीने लग सकते हैं। फिर बाल अपनी सामान्य मोटाई और नेचर में वापस आ जाते हैं।

एक दिन में कितने बाल टूटना है सामान्य

दरअसल बालों का झड़ना बॉडी का नेचुरल रिन्यूअल साइकिल है। मतलब यह कि बाल झड़ते हैं और अपने आप नए बाल आ जाते हैं। एक शोध के अनुसार एक व्यक्ति के हर दिन लगभग 50 से 100 बाल झड़ना सामान्य है। आपको बता दें कि बालों के हर कूप या फॉलिकल एक साइकिल से गुजरते हैं। इनमें पहला स्टेज होता है एनाजेन, जिसमें बालों का विकास होता है और इसके बाद होता हैंटेलोजेन स्‍टेज, जिसे रेस्ट स्टेज भी कहा जाता है।

इसमें ही बाल झड़ना शुरू होते हैं। साथ ही बालों के झड़ने और उगने का ये सिलसिला तब तक चलता है जब तक रोम कूप एक्टिव रहते हैं और नए बाल आते रहते हैं। ज्यादातर हेल्दी लोगों के सिर पर 80,000 से 120,000 बाल होते हैं। दरअसल बता दें जिन लोगों के छोटे बाल होते हैं उनमें बाल झड़ने की समस्या कम पाई जाती है लेकिन लंबे बाल वालों में धोने या कंघी करने की समय बाल गिरने की दिक्कत सबसे ज्यादा देखी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button