हेल्थ

लाल और सफेद फिटकरी से हटाए चेहरे की झुरियां, दमा, खांसी और बलगम में है रामबाण इलाज …

एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. कुछ घरों में फिटकरी को आफ्टर शेव की तरह इस्तेमाल करते हैं तो कुछ घरों में इसका प्रयोग पानी साफ करने के लिए. लेकिन आयुर्वेद में भी इसके कई फायदों का उल्लेख किया गया है. ऐसा माना जाता है कि Alum से 23 तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है. फिटकरी दो तरह की होती है, लाल और सफेद लेकिन ज्यादातर घरों में सफेद Alum का ही इस्तेमाल किया जाता है.

फिटकरी के कुछ बेहतरीन फायदे

चोट लग जाने पर

अगर आपको कोई चोट लग गई हो या फिर घाव हो गया हो और उससे लगातार खून आ रहा हो तो फिटकरी के पानी से घाव को धो लें. इससे खून बहना बंद हो जाएगा. Alum के पानी की जगह आप फिटकरी को महीन पीसकर भी प्रयोग में ला सकते हैं.

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मददगार

अगर आपके चेहरे पर भी झुर्रियां आ गई हैं तो Alum के पानी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. आप चाहें तो फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें. कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

पसीने की बदबू दूर करने के लिए

अगर आपको भी बहुत पसीना आता है और आपके पसीने से बदबू भी आती है तो फिटकरी का इस्तेमाल आपके लिए खासतौर पर फायदेमंद रहेगा. फिटकरी का एक महीन चूर्ण बना लें. नहाने से पहले Alum के इस चूर्ण की कुछ मात्रा पानी में डाल दें. इस पानी से नहाने से आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button