छत्तीसगढ़

मरार समाज ने प्रतिभाओं का किया सम्मान 180 विवाह योग्य युवक-युवतियों ने दिया परिचय

रायपुर। 3 जनवरी माता सावित्री बाई फुले जयंती के अवसर पर छ.ग.(को.) मरार पटेल समाज कर्मचारी प्रकोष्ठ के तत्वाधान में प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के सम्मान सामाजिक युवक-युवती परिचय सम्मेलन एवं पत्रिका तथा सामाजिक नियमावली का विमोचन किया गया। कार्यक्रम में 10वी एवं 12वी में 75 प्रतिशत से अधिक प्राप्तांक बच्चों का सम्मान किया गया।

लगभग 180 युवक-युवतियों ने अपना परिचय समाज के सामने किया गया।

समाज में हमारे बुजुर्गो द्वारा लम्बे समय से दी गई अपनी सेवाओं के कारण ज्योतिबा बाई फुले सम्मान से सम्मानित किया गया एवं समाज की महिलाओं द्वारा उत्कृष्ठ कार्यों, स्व सहायता समूह संचालन एवं सामाजिक संगठन में भूमिका निभाने हेतु माता सावित्री बाई फुले सम्मान से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर अध्यक्षता कर रहे प्रदेशाध्यक्ष राजेन्द्र नायक पटेल ने कहा कि समाज के छात्र-छात्राओं को ऊंचा लक्ष्य रखकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य करना चाहिए, मनोबल ऊंचा रखने से ही ऊंचा लक्ष्य प्राप्त होता है। कन्या शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिये कन्या छात्रावास निर्माण का संकल्प सभी समाज जनों ने लिया।

उन्होंने आगे कहा प्रदेश के सामाजिक निर्धन छात्रों के लिए हर संभव मदद करने का भरोसा दिलाया पैसे के अभाव में होनहार बच्चे शिक्षा से वंचित न हो इसके लिए सामाजिक बंधुओं से मदद दिलाने का आवहन किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जागेश्वर कौशल डिप्टी कलेक्टर ने कहा उच्च शिक्षा एवं प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये समाज के बच्चे को प्रशिक्षित करने हेतु हर सम्भव सहायता दी जायेगी तथा आने वाले समय मे ऐसे समाज के बच्चों को पी.एस.सी तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विशेष तौर पर कार्ययोजना बनाकर प्रशिक्षित करने पर जो दिया तथा समाज के होनहार बच्चों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। विशिष्ठ अतिथि श्री हरिश पाटिल डी.एस.पी. ने अपने उद्बोधन में कहा कि समाज के बच्चों के लिए हमारी योजनाएं है जिसे कार्यरूप दिया जाएगा। अतिथि श्री राजू पटेल नायाब तहसीलदार जी ने शिक्षिक समाज की परिकल्पना को साकार करने हेतु हर संभव प्रयास में योगदान दिया जाएगा।

अतिथि श्री किरण बाला पटेल ने चाईल्ड साइकोलॉजी पर अपने विचार रखते हुए रोजगार मूलक शिक्षा की ओर ध्यान देने की बात कही। अतिथियों ने समाज द्वारा निर्मित छात्रावास के 3 कमरों का उद्घाटन किया और छात्रावास के अतिथि गृह में वातानुकुलन लगाने हेतु अपनी सहायता देने कि बात रखी।

कर्मचारी प्रकोष्ठ अध्यक्ष श्री लिलार सिंह पटेल ने आगे भी सतत् प्रतिभा सम्मान कार्यक्रम को आयोजित करने हेतु संकल्प दोहराया। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के सभी जिलों से समाजिक जनों ने अपनी उपस्थिति दी। बच्चों एवं उपलब्धि प्राप्त समाज जनों एवं समाज सेवकों तथा विभिन्न तरीकों से समाज को भूमि एवं आर्थिक योगदान देने वाले भामाशाह तथा विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि प्राप्त समाजजनों का सम्मान किया गया। समाज के राज अध्यक्षों, प्रदेश पदाधिकारियों तथा सभी प्रकोष्ठ अध्यक्षों को सम्मानित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button