छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में कोरोना के अचानक मिले 6,000 मरीज, अब कुल संक्रमित 3 लाख के पार

रायपुर। प्रदेश में एकाएक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2.97 लाख से सीधे 3.03 लाख जा पहुंची है। दरअसल स्वास्थ्य विभाग एक रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में जब कोरोना अपने चरम पर था तब कई कोरोना संक्रमित मरीज की जानकारी छूट गई थी। या यूं कहें कि ये गायब थे। सवाल उठे तो विभाग ने महीनेभर की गहन पड़ताल के बाद विभाग ने ऐसे ही 6 हजार मरीजों की पहचान की है। इनमें मृतक भी शामिल हैं। इन बढ़े हुए आंकड़ों के साथ छत्तीसगढ़ देश के उन राज्यों की सूची में शामिल हो गया है जहां 3 लाख से अधिक संक्रमित मिल चुके हैं।

विभागीय अधिकारियों का कहना है ये वे मरीज हैं जिन्होंने अपना नाम, पता या मोबाइल नंबर गलत दर्ज करवाया था। या फिर कोरोना जांच केंद्र में फॉर्म भरते समय नाम लिखने में गलती हुई और मरीज नहीं मिले। सूत्रों के मुताबिक अपर कोरोना कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से जिला सीएमएचओ को निर्देशित किया था कि वे छूटे हुए लोगों को ढूंढे। इसके बाद कवायद शुरू हुई और फिर मरीजों की पहचान हुई। हालांकि अभी विभाग की तरफ से यह सार्वजनिक नहीं किया गया है कि मरीज किस-किस जिले हैं, इन 6 हजार में कितने मृत पाए गए।

रिकवरी रेट में अंतर नहीं, यह 97.1 प्रतिशत
नए मरीजों की पहचान होने से सिर्फ कुल संक्रमित मरीज, स्वस्थ हुए मरीजों और मृतकों की संख्या में इजाफा होगा। मगर, इससे रिकवरी रेट में कोई अंतर नहीं आएगा। रिकवरी रेट 97.1 प्रतिशत बना हुआ है। गौरतलब है कि 22 सितंबर को 38,198 एक्टिव मरीज थे। तब रिकवरी रेट 45 प्रतिशत था, जो आज बढ़कर 97.1 प्रतिशत जा पहुंचा है। कोरोना कमजोर पड़ रहा है, इसलिए तो स्थिति धीरे-धीरे सामान्य होती नजर आ रही है।

विपक्ष ने भी उठाए थे सवाल-
बीते दिनों भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने धान के आंकड़ों की तुलना कोरोना के आंकड़ों से कर दी थी। उन्होंने कहा था कि जैसे सरकार ने कोरोना के आंकड़ों को छिपाया, वैसे ही धान के आंकड़ों को छिपा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा-कोरोना संक्रमण जब सबसे ज्यादा थे, उस समय कुछ संक्रमितों के नाम छूटे हैं। विभाग ने ऐसे 6 हजार लोगों को ढूंढा है। सरकार पूरी पारदर्शिता बरत रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button