छत्तीसगढ़

राजधनी में 11 महीने बाद आज गुलज़ार हुए “स्कूल” पहले दिन कम दिखी उपस्थिती…

रायपुर। कोरोना महामारी की वजह से बंद स्कूलों में आज फिर से रौनक लौटी है। छत्तीसगढ़ में तकरीबन साल भर बाद एक बार फ़िर स्कूल आज से खुल गए है।

हालांकि प्राइमरी और मिडिल की कक्षा शुरू नहीं होने से स्कूलों में पहले की तरह चहल कदमी नहीं नज़र आई। पहले दिन के मुताबिक कक्षाओं में उपस्थिति भी कम ही रही। पहले दिन अधिकतर बच्चे मास्क लगा कर सोशल डिस्टेंस मेंटेन करते भी नज़र आए।

तकरीबन साल भर बाद सोमवार से प्रदेश भर में स्कूलों के संचालन के लिए भी कोरोना की गाइडलाइन ज़ारी की गई है। ज़ारी गाइडलाइन के मुताबिक यदि किसी छात्र को सर्दी, जुकाम, बुखार अथवा कोरोना के अन्य लक्षण दिखाई दे, तो ऐसे विद्यार्थी को कक्षा में बैठने नहीं दिया जाए। ऐसे छात्रों का तत्काल कोरोना की जांच कराने कहा गया है।

वहीं सभी स्कूलों को केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 संक्रमण से बचाव के संबंध में समय-समय पर जारी किए गए सभी निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करने भी कहा गया है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में राज्य में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं 15 फरवरी से प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया था।

जिसके तत्काल बाद स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इसी तारतम्य में आदेश भी जारी कर दिया था।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में राज्य के सभी स्कूलों कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं की कक्षाएं 15 फरवरी से प्रारंभ करने की अनुमति सशर्त प्रदान की गई है।

School खुलने के साथ परीक्षा की तैयारी

इधर प्रदेशभर में जहाँ सोमवार से स्कूलों को खोला गया है। वहीं छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा की तैयारियां भी शुरू कर दी गई है।

रायपुर के जिला शिक्षा अधिकारी एएन बंजारा ने राजधानी के भीतर सभी नोडल प्राचार्यों की एक अहम बैठक भी आज बुलाई है।

मायाराम सुरजन स्कूल में होने वाली इस बैठक में कक्षा 10वीं- 12वीं की परीक्षा की तैयारी, सेंटर कोरोना गाइडलाइन का पालन समेत तमाम महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा होगी।

इसके अलावा स्कूलों (School) में आज से शुरू हुई कक्षा के भीतर भी पर्याप्त शारीरिक दूरी, हैंडवॉश, सेनेटाइजर का इस्तेमाल, मास्क आदि गाइडलाइन का पूरी कड़ाई से पालन करने भी प्राचार्यों को दिशानिर्देश दिए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button