छत्तीसगढ़

बिलासपुर हाई कोर्ट में दो नए जज की नियुक्ति की अधिसूचना जारी

बिलासपुर। सुप्रीम कोर्ट के कालेजियम से हाई कोर्ट में दो नए जजों की नियुक्ति करने के बाद केंद्र सरकार ने भी अधिसूचना जारी कर दी है। उम्मीद है कि शीघ्र ही विधि विधायी विभाग के प्रमुख सचिव नरेश कुमार चंद्रवंशी व सीनियर एडवोकेट नरेंद्र कुमार व्यास को नए जज के रूप में शपथ दिलाई जाएगी।

केंद्र सरकार द्वारा जारी अधिूसचना के बाद छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस द्वारा नवनियुक्त जजों के लिए श्ापथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा। चीफ जस्टिस पीआर रामचंद्र मेनन दोनों जजों को शपथ दिलाएंगे। इससे पहले चार फरवरी को सुप्रीम कोर्ट के कालेजियम ने हाई कोर्ट के दो नए जज की नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार को अनुमोदन किया था।

इसके बाद केंद्र सरकार से अधिसूचना जारी होने का इंतजार किया जा रहा था। इस प्रक्रिया के पूरी होने के बाद हाई कोर्ट के न्यायिक अधिकारी वारंट लेने दिल्ली जाएंगे। इसके साथ ही यहां नए जजों को शपथ दिलाई जाएगी। प्रक्रिया के तहत उन्हें दो साल की परीविक्षा अवधि में नियुक्ति दी गई है।

राज्य निर्माण के साथ ही छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट की स्थापना की गई है। स्थापना काल के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने तीन जजों की नियुक्ति की थी। जस्टिस आरएस गर्ग को एक्टिंग चीफ जस्टिस के रूप में नामित किया गया था। स्थापना के साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने यहां 22 जजों का स्ट्रेंथ तय किया था। हाई कोर्ट में अब तक स्ट्रेंथ के अनुसार सभी जजों की नियुक्ति नहीं की गई है। दो नए जज के साथ ही हाई कोर्ट में जजों की संख्या 14 से बढ़कर 16 हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button