छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में अब कोरोना मरीजों के लिए विशेष थाली, आयुर्वेदिक काढ़ा के साथ सोंठ का लड्डू

रायपुर। कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण इन दिनों जहां कुछ लोगों का रोजगार व व्यावसाय प्रभावित हो रहा है। वहीं, इन सबके बीच कुछ लोग ऐसे भी हैं जो आपदा को अवसर में बदल रहे हैं। आपदा को अवसर में बदलने के लिए इन युवा व्यावसायियों द्वारा आपने कारोबार के स्वरूप को ही बदल दिया गया है।

राजधानी रायपुर के सदर बाजार में रहने वाले व्यावसायी आदित्य शुक्ला ने सोच को ही बदल दिया। इन्होंने कोरोना मरीजों को देखते हुए भोजन सप्लाई करने के लिए कोरोना थाली तैयार कराई। इसकी आपूर्ति शुरू की है। इस थाली में रोटी, सब्जी, चावल, दाल के साथ विशेष रूप से काढ़ा व इम्यूनिटी बढ़ाने वाला सोंठ का लड्डू भी दिया जा रहा है।

सामान्य थाली अगर 85 रुपये की है तो कोरोना थाली 150 रुपये की है। आदित्य ने बताया कि विभिन्न माध्यमों से कोरोना पीड़ितों का विवरण एकत्रित कर कोरोना थाली की आपूर्ति की जा रही है। इसके लिए बकायदा वाट्सअप नंबर भी दिया जा रहा है ताकि लोग इन नंबरों पर काल करके अपनी थाली मंगवा सकते है।

उन्होंने बताया कि अभी रायपुर में अकेले रोजाना करीब 200 से अधिक थाली की मांग बनी हुई है। विशेषकर उन परिवारों को राहत मिल जा रहा है,जो कोरोना पीड़ित होने के कारण घर में खाना भी नहीं बना पा रहे है। आदित्य ने बताया कि तीन किलोमीटर तक यह डिलीवरी बिल्कुल मुफ्त है और उसके बाद शुल्क लिया जाएगा।

ये चीजें रहती है कोरोना थाली में

कोरोना थाली में चार लड्डू के साथ काढ़ा भी है। काढ़ा मुख्य रूप से काली मिर्च सहित दूसरे आयुर्वेदिक औषधियों को मिलाकर बनाया जाता है। होम आइसोलेशन में रह रहे परिवारों के लिए इस थाली की आपूर्ति की जा रही है।

विभिन्न माध्यमों से कोरोना पीड़ितों का विवरण एकत्रित कर घर तक कोरोना थाली की आपूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं।

काफी सालों से है किचन रसोई के व्यावसाय में

आदित्य बताते है कि वे काफी सालों से रसोई के व्यावसाय के क्षेत्र में हैं। पिछले साल आए कोरोना के दौरान उन्होंने बाहर से आने वाले मजदूरों और गरीब लोगों को भोजन भी परोसा था।

उस दौरान लेकिन सामान्य भोजन की दिया जाता था। इसके बाद विशेषज्ञों द्वारा भी बार-बार यह कहा जाने लगा कि कोरोना को हराने के लिए अपने शरीर की इम्यूनिटी बढ़ानी होगी। इसके बाद ही यह विचार आया कि भोजन के साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने वाली सामग्री भी होनी चाहिए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button