छत्तीसगढ़

रायपुर के अटारी में खुला 400 बेड का अस्थायी कोविड केयर सेंटर

रायपुर। कोविड-19 के नियंत्रण तथा तत्परता से इलाज के लिए अटारी में खोले जा रहे हैं अस्थाई कोविड सेंटर जिसमे कोरोना मरीजों के लिए मनोरंजन का भी ध्यान रखा गया है।

प्रदेश में कोविड-19 के नियंत्रण तथा मरीजों को तत्परता से इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शासन द्वारा हरसंभव पहल की जा रही है। इसके तहत राज्य के दुर्गम तथा दूरस्थ अंचल तक स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार और उसके सुदृढ़ीकरण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इनमें आवश्यकता के अनुरूप कोविड केयर सेंटर, क्वारेंटाइन सेंटर खोले जाने सहित टेस्टिंग तथा टीकाकरण आदि कार्यों को विशेष गति दी जा रही है। साथ ही कोरोना से बचाव के लिए लोगों में जागरूकता लाने का कार्य भी किया जा रहा है।

इस कड़ी में रायपुर शहर से दूर कबीरनगर क्षेत्र अटारी में करीबन 400 बेड और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर कोविड केयर सेंटर तैयार किया जा रहा है। यह कोविड केयर सेंटर अटारी नंदनवन साइंस कॉलेज में स्थापित किया गया है। कोरोना मरीजों के लिए उनकी मनोरंजन के लिए खास ध्यान रखा गया है जहां पर केरम भी खेल सकते हैं और पड़ने वालों के लिए ब्लैक बोर्ड भी है।

कोविड-19 के संक्रमण से रोकथाम, नियंत्रण तथा आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा अधिकारी तथा स्टॉफ नर्स वा कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

संबंधित क्षेत्र के जोन 8 के कमिश्नर अरुण ध्रुव ने बताया की रायपुर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए अटारी में साइंस कॉलेज को अस्थाई कोविड सेंटर खोला जा रहा है जिसमें मेल और फीमेल के लिए अलग अलग क्वॉरेंटाइन सेंटर खोला गया है मरीजों के इलाज के लिए करीबन सवा सौ के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन की सुविधा दी जा रही है , खाना पानी की अच्छी सुविधाएं दी जा रही है और डॉक्टर और कर्मचारी की ड्यूटी लगाई है।

डॉक्टर पूनम सिंह ने दो दिन पहले बताया कि इस कोविड सेंटर में मेडिकल ऑफिसर और स्टाफ नर्स , और डेंटल डॉक्टर भी ड्यूटी में लगाई गई है।पीपीटी किट पहन कर खुद को सुरक्षित रखते हुए कोरोना मरीज की ईलाज करेंगे,डॉक्टर पूनम ने बताया की पेसेंट की मॉनिटरिंग के लिए सीसीटीवी लगाया गया है जो डॉक्टर चेंबर में 24 घंटे मॉनिटरिंग कर रहे हैं ।

हम बता दें कि अभी यह अस्थाई केयर सेंटर शुरू हो चुकी है, पेशेंट लोगों को एडमिट किया जा रहा है और 5लीटर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन की सुविधा है,पर आक्सीजन सिलेंडर की सुविधा नहीं है । सरकार एक तरफ कह रही है कि आक्सीजन सिलेंडर पर्याप्त मात्रा में है कमी नहीं ,बावजूद अभी तक ऑक्सीजन सिलेंडर नही पहुंची है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button