छत्तीसगढ़

बिलासपुर में साइकिल, कंबल, नए कपड़े से रेलवे ने की 62 हजार की कमाई

बिलासपुर। रेलवे पार्सल कार्यालय में रखे सामान 62 हजार रुपये में नीलाम हुए। खुली नीलामी में इन सामानों की एक बाद बोली लगाई है। सबसे ज्यादा कीमत में वह सामान बिके, जिन्हें आरपीएफ ने दिया था। दरअसल ट्रेन व स्टेशन में लावारिस पड़े बैग आदि सामानों को आरपीएफ रखती है और एक समय तक मालिक इंतजार करती है। जब कोई नहीं पहुंचता तब से पार्सल कार्यालय को नीलाम करने के लिए दे दिया जाता है।

नीलाम सालभर से टल रही थी। दरअसल पहली बार जब इसका निर्णय लिया गया तब कोरोना का पहला लहर थी। इसलिए इसे टालनी पड़ा। दूसरी लहर की वजह से दूसरी बार नीलामी स्थगित हुई। इसे देखते हुए रेल प्रशासन नए सिरे से नीलामी की योजना बना रहा था। अभी संक्रमण कम है। इसलिए निर्णय के साथ इसकी सूचना भी जारी कर दी गई। इसका फायदा भी यह मिला की नीलामी के दौरान बोली लगाने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे।

अधिकारियों की मौजूदगी में इसकी शुरुआत हुई और एक बाद सामानों की बोली लगनी शुरू हुई। नीलामी में नए कपड़े, साइकिल, प्लास्टिक सेनेटरी बाक्स, ब्रीफकेस, ट्राली बैग, टायर, टीन कप्स , कंबल व मशीन के उपकरण आदि शामिल थे। हालांकि बोली शुरू होने से पहले सभी को मास्क की अनिवार्यता की गई। इसके अलावा दो गज दूरी का पालन किया गया।

रेलवे सबसे ज्यादा इसलिए खुश है, क्योंकि जिन सामानों के नीलाम होने की उम्मीद नहीं थी, उसी से आठ से नौ हजार राजस्व मिले। यह वह सामान थे, जिसे आरपीएफ ने दिया था। आरपीएफ ट्रेन हो या प्लेटफार्म जब भी लावारिस बैग मिलते हैं, उसकी जांच करती है। बैग मालिक नहीं मिलता है, तब पार्सल कार्यालय को नीलाम करने के लिए दे दिया जाता है। सुरक्षा के मद्देनजर आरपीएफ के अधिकारी व बल सदस्य मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button