छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में दाई-दीदी क्लीनिक के 700 से अधिक कैंपों में 50 हजार से अधिक महिलाओं ने लिया लाभ

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में महिलाओं के लिए शुरू की गई विशेष उपचार की सुविधा दाई दीदी क्लीनिक योजना का अच्‍छा प्रतिसाद मिल रहा है। यही वजह है कि जरूरतमंद और गरीब बीमार महिलाओं को समय पर उनके ही घर के आसपास निश्‍शुल्‍क इलाज मिलने लगा है। मोबाइल मेडिकल यूनिट में सभी प्रकार की सुविधाओं के साथ चिकित्सक सहित सभी स्टाफ महिलाएं होने से इलाज कराने वाली महिलाओं को अपनी समस्याएं बताने में किसी तरह संकोच भी नहीं होता है।

यहीं वजह है कि रायपुर, बिलासपुर और भिलाई नगर पालिक निगम में शुरू हुई इस योजना से करीब 700 कैंपों में अब तक 50 हजार से अधिक महिलाएं दाई दीदी क्लीनिक योजना से लाभा‍ंवित होकर ठीक हो चुकी है। संगीता यादव और सुशीला देवांगन भी उन्हीं महिलाओं में है जो अपने घर के नजदीक लगने वाली दाई दीदी क्लीनिक के शिविर में इलाज कराकर ठीक हुई हैं।

छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के डंगनिया में रहने वाली संगीता यादव और सुशीला देवांगन ने बताया कि वे हर रोज सुबह में ही घर से बाहर काम करने चली जाती हैं। पहले जब कभी बीमार होती थीं, तब इलाज के लिए काफी परेशानी होती थी। पति के मौत के बाद किसी तरह खुद ही घर का खर्च निकालने घरों में काम करती हैं। उनकी इतनी आवक भी नहीं है

कि अपनी बीमारी का इलाज के लिए वह अपना कामकाज छोड़कर किसी निजी अस्पताल में जा सकें। उन्होंने बताया कि दाई दीदी क्लीनिक योजना से जब उनके ही घर के पास शिविर लगना शुरू हुआ तो उन्हें पता चला कि यहां महिलाओं के बीमारियों का इलाज महिला चिकित्सक द्वारा ही निश्‍शुल्‍क किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button