छत्तीसगढ़

प्रदेश में डीएलएड प्रथम वर्ष के परिणाम जारी, 71.57 प्रतिशत हुए पास

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने डीएलएड परीक्षा 2021 यानी डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के परिणाम जारी कर दिया है। डीएलएड प्रथम वर्ष में 71.57 प्रतिशत पास हुए हैं। इनमें कुल छह हजार 276 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिनमें से चार हजार 489 परीक्षार्थी परीक्षा में पास हुए हैं। उत्तीर्ण बालिकाओं का प्रतिशत 71.34 रहा और उत्तीर्ण बालकों का प्रतिशत 68.37 प्रतिशत रहा। इसी तरह डीएलएड दूसरे वर्ष के परीक्षा के परिणाम भी जारी कर दिए गए हैं।

इस परीक्षा में शामिल चार हजार 243 परीक्षार्थियों में चार हजार 240 के परिणाम जारी हो चुके हैं। मंडल के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने बताया कि इस परीक्षा के परिणाम 73.32 प्रतिशत रहा है। उत्तीर्ण बालिकाओं का प्रतिशत 75.88 और बालकों का प्रतिशत 68.38 प्रतिशत है। बता दें कि मंडल से उत्तीर्ण इन परीक्षार्थियों को अब स्कूलों में पढ़ाने के लिए निर्धारित योग्यता मिल गई है। डीएलएड के अभ्यर्थी अब प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने के लिए योग्य हो गए हैं।

परीक्षार्थी अपना परिणाम देखने के लिए माशिमं की वेबसाइट cgbse.nic.in पर संपर्क करके देख सकते हैं। इसमें अपना रोल नंबर अंकित करके आप अपना परिणाम देख सकते हैं। गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से डीएलएड कक्षाओं के लिए भी परीक्षा ली जाती है। परीक्षा परिणाम से असंतुष्टों के लिए पुनर्मूल्यांकन के लिए भी प्रावधान है। ऐसे अभ्यर्थी माशिमं में संपर्क करके अपने आवेदन समय पर दे सकते हैं। शिक्षक बनने के लिए डीएलएड का यह प्रमाण पत्र बेहद जरूरी माना जाता है। इसके बाद अभ्यर्थी बीएड भी कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button