छत्तीसगढ़

प्रदेश में जनसंपर्क अधिकारी 11 अक्‍टूूबर को काली पट्टी लगाकर करेंगे काम

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में जनसंपर्क अधिकारी संघ ने बुधवार को मुख्य सचिव को ज्ञापन देकर जनसंपर्क संचालनालय में संचालक पद एवं छत्तीसगढ़ संवाद में प्रतिनियुक्तियों के पदों पर नियम विरुद्ध की गई पदस्थापनाओं का विरोध किया है। संघ पदाधिकारियों ने कहा कि जनसंपर्क संचालनालय में संचालक पद पर राज्य प्रशासनिक सेवा के कनिष्ठ अधिकारी की पदस्थापना की गई है। इससे जनसंपर्क अधिकारी निराश हैं, क्षुब्ध हैं और अपमानित महसूस कर रहे हैं।

पिछले लगभग तीन वर्षों से राज्य सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन, राज्य सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और उपलब्धियों के प्रचार-प्रसार के लिए रात-दिन एक करने वाले राजधानी रायपुर से लेकर सभी जिला जनसंपर्क कार्यालयों के जनसंपर्क अधिकारी हतोत्साहित महसूस कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़ संवाद में नियम-विरुद्ध पदस्थापनाओं की जानकारी भी दी गई है। यह पद भारतीय प्रशासनिक सेवा संवर्ग के अंतर्गत वरिष्ठ पद है। इसमें राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी की नियुक्ति की गई है। यदि गैर-संवर्ग नियुक्तियां की जानी थी तो जनसंपर्क विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के बारे में विचार करते हुए उन्हें संचालक नियुक्त किया जाना उपयुक्त होता।

जनसंपर्क अधिकारी संघ ने मांग की है कि संचालक जनसंपर्क के पद पर राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी की नियुक्ति के स्थान पर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को पदस्थ किया जाए। छत्तीसगढ़ संवाद में जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों की ही पदस्थापना की जाए। संगठन ने कहा कि अगर इन मांगों पर विचार नहीं होता है तो 11 अक्टूबर को संचालनालय एवं जिला जनसंपर्क कार्यालयों में काली-पट्टी लगाकर कार्य करते हुए विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही 12 अक्टूबर से अनिश्चितकाल के लिए कलमबंद किया जाएगा।

आइएएस गौरव और मनिंदर केंद्र में इंपैनल

छत्तीसगढ़ कैडर के 1995 बैच के आइएएस अधिकारी गौरव द्विवेदी और उनकी पत्नी मनिंदर कौर द्विवेदी को भारत सरकार ने एडिशनल सेकेट्ररी के लिए इम्पेनल किया है। वर्ष 1993 से लेकर 1995 बैच के इन्पेनल किए गए 43 आइएएस अधिकारियों में छत्तीसगढ़ कैडर के दो अफसर शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button