क्राइमछत्तीसगढ़

राजधानी में क्रेडिट कार्ड से लोन दिलाने का झांसा देकर ठगे करोड़ो, 5 आरोपी गिरफ्तार, 2 बैंक कर्मचारी

रायपुर। क्रेडिट कार्ड से लोन दिलाने के बहाने करोड़ों की ठगी करने वाले गिरोह राजधानी पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। पुलिस ने इस मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनमें दो आरोपी बैंक कर्मचारी है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मोहन राव सहित कई लोगों ने तेलीबांधा थाना में क्रेडिट कार्ड से धोखाधड़ी की शिकायत की थी। शिकायत में राव ने बताया कि लोन के विषय में गोल्डन ट्रेड स्थित हेल्पिंग फारेवर प्रा लिमि कंपनी के निखिल कोसले, शिव साहू और शैलेन्द्र मिश्रा से मुलाकात हुई थी।

इस तरह लोगों को लेते थे झांसे में

मोहन राव ने शिकायत में बताया कि आरोपियों ने लोन में से 25 प्रतिशत कमीशन देने और कागजात का खर्च अलग से 25 हजार रूपये देने की बात कही। साथ ही लोन पटाने की बात पर आरोपियों ने जितनी भी लोन की राशि होगी वे लोग उसका कुछ पैसा अपने पास रखकर अपनी कंपनी में इन्वेस्ट करेगें और जो भी प्राफिट आयेगा उससे लोन का ब्याज देने की बात कही। पीडित इस झांसे में आ गया।

लोन लेने के लिए अगले दिन वह दस्तावेजों के साथ उनके कार्यालय पहुंच गया। वहां एक्सिस बैंक का क्रेडिट कार्ड सेल्स एक्सिक्यूटीव जगमोहन भी आया हुआ था, जिसने इलेक्ट्रानिक मशीन से प्रार्थी का थम्ब इंप्रेशन और फोटो खींचकर एक्सिस बैंक के हेड आफिस में भेज दिया

एक माह के बाद प्रार्थी को डाक के माध्यम से क्रेडिट कार्ड मिला। जिसे लेकर वह हेल्पिंग फारेवर कार्यालय गया। जहां आरोपियों ने 3 लाख लोन में से 25 प्रतिशत और 25 हजार रूपये काटकर प्रार्थी को केवल 1 लाख रूपये दे दिया और बचा हुआ 1 लाख रूपये अपनी कंपनी में इन्वेस्टमेंट करने की बात कही। जब किस्त पटाने प्रार्थी के पास बैंक से फोन आया तो वह तीनों व्यक्तियों के पास गया। उन्होंने प्रार्थी को कहा कि अभी हमारी कंपनी को प्राफिट नहीं हुआ है बैंक को आप पैसे दे दो।

तब पीडित को ठगे जाने का अहसास हुआ। इस कार्य में एक्सिस बैंक के दो एग्जीक्युटिव नबील खान एवं जगमोहन व निखिल कोसले, शिव साहू एवं शैलेन्द्र मिश्रा के मिले होने के साथ इस तरह इन आरोपियों ने लगभग 40-45 व्यक्तियों से करीब 4 करोड़ रूपए की ठगी करने की जानकारी मिली। तब प्रार्थी ने इसकी शिकायत थाना तेलीबांधा में किया। शिकायत के आधार पर आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने अपराध क्रमांक 464/21 धारा 420, 409, 406, 120बी के तहत मामला दर्ज किया।

आरोपियों के कब्जे से ये सामान जप्त

पुलिस की अब तक की जांच में आरोपियों द्वारा 50 पीड़ितो से लगभग 4 करोड़ रूपए की ठगी करने की जानकारी सामने आयी है। आरोपियों के कब्जे से 46 नग क्रेड़िट कार्ड/डेबिड कार्ड/अन्य कार्ड, 140 नग अलग-अलग पीड़ितों के हस्ताक्षरयुक्त कोरा चेक, 2 नग स्वाईप मशीन, 1 नग थम्ब रीडर मशीन, 1 नग लैपटॉप, 1 नग प्रिंटर, 2 नग नेट राउटर तथा ठगी की रकम से क्रय की गई 1 नग फार्चूनर वाहन, टाटा हैरियर वाहन, यामहा आर-15 मोटर सायकल सहित कुल 65 लाख जप्त किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button