छत्तीसगढ़

धान खरीदी से पहले सहकारी समिति के कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर, किसान पंजीयन के लिए भटकने को मजबूर

आरंग। छग में जहां 1 दिसंबर से धान खरादी शुरू करने वाली है वहीँ सहकारी समिति के कर्मचारी सोमवार 8 नवम्बर से हड़ताल पर चले गए हैं. छत्तीसगढ़ सरकारी समिति कर्मचारी संघ के बैनर तले अनिश्चितकालीन हड़ताल आज से शुरू हो गया है।इस हड़ताल में आरंग क्षेत्र के भी सभी सहकारी समिति के कर्मचारी पांच सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदेश स्तरीय अनिश्चितकालीन हड़ताल का समर्थन कर रहे हैं।

संघ के पदाधिकारियो ने बताया कि अपनी मांगों को लेकर लगातार अधिकारी से मंत्री तक ज्ञापन सौंप चुके हैं, लेकिन अब तक कोई सुनवाई नहीं हुई जिसके चलते अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाना पड़ा हैं।आरंग क्षेत्र के देवरी, गुल्लू, बाना, चपरीद, आरंग, गोईंदा, पंधी, भिलाई, भलेरा, गौरभाट, मोखला, जरौद, खमतराई तथा रीवा सहकारी समिति के प्रबंधक सहित लेखपाल, लिपिक, ऑपरेटर, चपरासी तथा चौकीदार सभी बूढ़ापारा रायपुर पहुच कर इस हड़ताल को समर्थन दे रहे हैं । इस हड़ताल के चलते एक बार फिर पंजीयन के लिए भटक रहे किसानों के लिए समस्या खड़ी हो गई है।

कर्मचारी महासंघ की ये हैं प्रमुख मांगें-

1. धान परिवहन देरी से होने के कारण धान में आ रही सूखत और अतिरिक्त खर्च की राशि भी समितियों को दिया जाए।

2.सहकारी समितियों में कार्यरत कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के साथ वेतन अनुदान दिया जाए।

3. प्लेसमेंट भर्ती पर रोक लगाई जाए।

4.सहकारी समितियों में कार्यरत कर्मचारियों को सेवा नियम के अनुसार प्रबंधन की भर्ती 50 प्रतिशत स्थान पर 100 प्रतिशत समिति के संस्था प्रबंधकों को क्रेडर प्रबंधक पद पर संविलियन किया जाए।

5.सहकारी समिति सेवा नियम में आंशिक संशोधन करते हुए मुख्यमंत्री निवास से अनुशंसित टीप को तत्काल लागू किया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button