Uncategorized

सर्दियों में गाजर खाने के हैं ढेरों फायदे, आप रहेंगें चुस्त और दुरुस्त

हेल्थ डेस्क। गाजर को सर्दियों का सुपरफूड कहा जाता है। ये ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट बल्कि कई तरह के पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। आधे कप गाजर में 25 कैलोरी, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम शुगर और 0।5 ग्राम प्रोटीन होता है। गाजर में विटामिन A, K, C, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं। गाजर में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो बहुत लाभदायक होता है। आइए जानते हैं कि गाजर खाने से शरीर को किस-किस तरह के फायदे मिलते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद-

गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छी माने जाते हैं। इनमें बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में जाकर विटामिन A में बदल जाता है। ये विटामिन आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ये बीटा-कैरोटीन तेज धूप से आंखों को नुकसान से बचाती है और मोतियाबिंद और आंखों की अन्य समस्याओं की संभावना को कम करती है। पीली गाजर में ल्यूटिन होता है।स्टडीज के मुताबिक उम्र से संबंधित आंखों की दिक्कत को रोकता है।

कैंसर का खतरा कम करते हैं-

गाजर कैंसर की संभावना को कम करती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। गाजर में दो मुख्य प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड और एंथोसायनिन होते हैं। कैंसर से लड़ने के लिए ये एंटीऑक्सिडेंट बहुत जरूरी हैं। कैरोटीनॉयड की वजह से गाजर का रंग नारंगी और पीले होता हैं, जबकि एंथोसायनिन से इनका रंग लाल और बैंगनी रंग होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button