नेशनल/इंटरनेशनल

किसानों ने किया हरियाणा के कुरुक्षेत्र हाईवे ब्लॉक नारे में कहा, एमएसपी दिलाओ, किसान बचाओ

सूरजमुखी की फसल की खरीद में न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) नहीं मिलने का विरोध कर रहे हरियाणा के किसानों ने आज दिल्ली जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया क्योंकि वे मुख्यमंत्री द्वारा घोषित राहत से संतुष्ट नहीं हैं। उन्होंने कुरुक्षेत्र जिले के पिपली गांव में आयोजित एक ‘महापंचायत’ में राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर यातायात को अवरुद्ध करने का निर्णय लिया। भीड़भाड़ से बचने के लिए ट्रैफिक को दिल्ली-चंडीगढ़ रूट पर डायवर्ट किया गया है। हरियाणा, पंजाब, यूपी और अन्य पड़ोसी राज्यों के किसान नेता अपनी मांग को लेकर ‘एमएसपी दिलाओ, किसान बचाओ’ महापंचायत के लिए पिपली अनाज मंडी में एकत्र हुए थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भावांतर भरपाई योजना (BBY) के तहत 36,414 एकड़ में उगाई गई सूरजमुखी के लिए 8,528 किसानों को अंतरिम ‘भरपाई (राहत)’ के रूप में शनिवार को डिजिटल रूप से 29.13 करोड़ रुपये जारी किए। राज्य सरकार ने इस साल की शुरुआत में बीबीवाई के तहत सूरजमुखी की फसल को शामिल करने की घोषणा की थी, एक ऐसी योजना जिसके माध्यम से वह किसानों को एमएसपी से नीचे बेची गई उपज के लिए एक निश्चित मुआवजे का भुगतान करती है। राज्य सरकार एमएसपी से नीचे बिकने वाली सूरजमुखी की फसल के लिए योजना के तहत अंतरिम सहायता के रूप में 1,000 रुपये प्रति क्विंटल दे रही है। किसान मांग कर रहे हैं कि राज्य सरकार सूरजमुखी को 6,400 रुपये प्रति क्विंटल के एमएसपी पर खरीदे

ओलंपियन पहलवान बजरंग पुनिया, जिन्हें हाल ही में भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप में चल रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान राज्य के किसानों का समर्थन मिला, किसान नेता राकेश टिकैत के साथ महापंचायत में शामिल हुए, जिन्होंने बड़े पैमाने पर वर्ष का नेतृत्व किया। -अब निरस्त किए गए विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ लंबा किसान आंदोलन। भारतीय किसान यूनियन (Charuni) के प्रमुख गुरनाम सिंह चरूनी के नेतृत्व में किसानों ने 6 जून को शाहाबाद के पास राष्ट्रीय राजमार्ग को छह घंटे से अधिक समय तक जाम कर दिया था, यह मांग करते हुए कि सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर सूरजमुखी के बीज खरीदे। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल किया और लाठीचार्ज किया। बाद में, इसके अध्यक्ष सहित नौ बीकेयू (Charuni) नेताओं को दंगा और गैरकानूनी सभा सहित विभिन्न आरोपों में गिरफ्तार किया गया था।

महापंचायत को संबोधित करते हुए, कुछ किसान नेताओं ने आज सरकार की “किसान विरोधी” नीतियों और उनके नेताओं के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई की आलोचना की। उन्होंने मांग की कि सरकार एमएसपी पर सूरजमुखी के बीज खरीदे और हाल ही में शाहाबाद में गिरफ्तार किए गए प्रदर्शनकारियों को रिहा किया जाए। मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को कुछ किसान संघों पर निशाना साधा था जो कथित रूप से “राजनीति करते हैं” और कृषक समुदाय से आग्रह किया कि वे उन लोगों के बहकावे में न आएं जो उन्हें गुमराह करने की कोशिश करते हैं। मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को कहा था कि जब राज्य ने एमएसपी पर बाजरा खरीदा, तो बाद में पता चला कि दूसरे राज्यों के किसान भी राज्य की मंडियों में अपनी फसल बेच रहे हैं। मनोहर लाल खट्टर ने कहा था, ‘अब सूरजमुखी की खरीद में भी इसी तरह की संभावना पैदा हो रही है। इसलिए एहतियात के तौर पर हमने अंतरिम ‘भरपाई’ की घोषणा की है, क्योंकि बाजार दर में उतार-चढ़ाव बना रहता है।

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button