Uncategorized

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से हैं परेशान, तो ये देसी उपाय आ सकते हैं बेहद काम

 

हेल्थ टिप्स: मौसम में बदलाव के दौरान गले में खराश होना आम बात है. सर्दी बढ़ने के साथ कारण बहुत से लोग गले में खराश, सर्दी और खांसी जैसे लक्षणों से परेशान हो जाते हैं. ऐसे में लोग एंटीबायोटिक दवाओं के लिए मेडिकल शॉप पहुंचने लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना मेडिसीन के भी आपको इस वायरस से छुटकारा मिल सकता है.

हल्दी और नमक के पानी से गरारे करें

250-300 मिलीलीटर पानी लें और उसमें 1 टेबल स्पून हल्दी और आधा टेबल स्पून नमक डालकर 5 मिनट तक उबालें. फिल हल्का ठंडा होने के बाद इस पानी से गरारे करें. “आप दिन में 3-4 बार गरारे करें तो आपको सर्दी जुकाम से राहत मिलेगा.

आंवला जूस

आंवला का रस खांसी और गले की खराश को ठीक करने में मदद के लिए जाना जाता है. विशेषज्ञ ने सुझाव दिया कि “दिन में दो बार 1 चम्मच शहद के साथ 15-20 मिलीलीटर आंवले का रस लें.”

मेंथी

1 चम्मच मेथी को 250 मिली लीटर पानी में 5 मिनट के लिए उबाल लें और छान लें और पी लें.”

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते प्रकृति औषधीय हैं जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. खांसी और गले की खराश के इलाज के लिए तुलसी के 4-5 पत्तों को थोड़े से पानी में उबाल लें और छानकर पी लें. आप चाहें तो इसमें शहद और अदरक मिला सकते हैं.

सोंठ का पाउडर

आपके गले को शांत करने के लिए सोते समय सोंठ के पाउडर के साथ एक गिलास गर्म दूध से बेहतर कुछ नहीं है.

शहद और नींबू के साथ गर्म पानी

आमतौर पर आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का सुझाव दिया जाता है, आधा नींबू और कुछ शहद के साथ गर्म पानी आपके गले के लिए भी फायदेमंद होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button