Uncategorized

अस्थमा से तुरंत राहत पाने के लिए असरदार है ये 5 घरेलू उपाय

अस्थमा फेफड़ों से जुड़ा रेस्पिरेटरी रोग है. अस्थमा में कभी कभार सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है. इस बीमारी के मरीज खुद को काफी घुटन में और परेशान महसूस करते हैं. अस्थमा एक गंभीर परेशानी है। जिसमें लोगों को सांस लेने में परेशानी, खांसी, सीने में दर्द हो सकते हैं। इससे राहत पाने के लिए कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं। अस्थमा के कारण सांस लेने में परेशानी, सीने में दर्द, खांसी और घरघराहट हो सकती है। इसके लक्षण कभी-कभी गंभीर हो सकते हैं। वैसे तो इससे राहत के लिए दवाइयां जरूरी हैं। लेकिन राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार भी हैं। अस्थमा के लिए घरेलू तरीके

-1) लहसुनलहसुन आपके फेफड़ों में जमाव को साफ करने में मदद करता है, जिसकी वजह से अस्थमा के लक्षणों से तुरंत राहत मिलती है। अस्थमा के लक्षण को कम करने के लिए लहसुन की कलियों को दूध में उबालें और इस काढ़े को पिएं। इसे दिन में एक बार पियें।

2) अदरकताजा अदरक को कद्दूकस करके गर्म पानी में डाल दें। फिर इसे पांच से सात मिनट तक डूबा रहने दें। अब पानी को छान लें, शहद मिलाएं और इस हर्बल चाय को पिएं। आप दिन में कई बार अदरक के एक छोटे टुकड़े को चबा भी सकते हैं। अस्थमा के लिए ये सबसे कॉमन घरेलू उपचार है।शहदशहद अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं इसी के साथ बेहतर नींद में भी मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर इसे धीरे-धीरे पिएं। सोने से पहले एक और चम्मच शहद को दालचीनी पाउडर के मिलाकर खाएं। इस शहद के पानी को दिन में तीन बार पिएं और रोज रात को सोने से पहले शहद और दालचीनी का मिश्रण लें।

3) हल्दीअस्थमा की समस्या के लिए हल्दी के पानी को पीएं। इसे 10-14 दिनों तक दिन में तीन बार दोहराएं। हल्दी में करक्यूमिन होता है। यह फाइटोकेमिकल अस्थमा से राहत दिलाने वाली ऐड-ऑन थेरेपी के तौर पर बहुत फायदेमंद है।

4) कलौंजीकलौंजी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अस्थमा के इलाज में फायदेमंद साबित होते हैं। इसका इस्तेमाल ब्रोंकाइटिस के इलाज के लिए भी किया जाता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच कलौंजी का तेल, एक चम्मच शहद, एक कप गर्म पानी चाहिए। इसके लिए पानी में कलौंजी का तेल और शहद मिलाएं, फिर इसे एक बार नाश्ते से पहले और एक बार रात के खाने के बाद पियें। अच्छे रिजल्ट के लिए इसे 40 दिनों तक दोहराएं।

5) शहदशहद अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं इसी के साथ बेहतर नींद में भी मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर इसे धीरे-धीरे पिएं। सोने से पहले एक और चम्मच शहद को दालचीनी पाउडर के मिलाकर खाएं। इस शहद के पानी को दिन में तीन बार पिएं और रोज रात को सोने से पहले शहद और दालचीनी का मिश्रण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button