हेल्थ

अस्पताल में एक महिला ने 4 पैर की बच्ची को दिया जन्म , देखने लोगों की लगी भीड़

ग्वालियर: ग्वालियर के कमलाराजा अस्पताल में एक महिला ने 4 पैर की बच्ची को जन्म दिया है. सोशल मीडिया पर यह खबर फैलते ही अनोखी बच्ची को देखने अस्पताल में लोगों का जमावड़ा लग गया. डॉक्टरों ने नवजात को न्यू बॉर्न केयर यूनिट में रखा है. डॉक्टर्स इसे मेडिकल की भाषा में ‘इशियोपेगस’ का केस बता रहे हैं. उनका कहना है कि लाखों में से एक बच्चे में इस तरह से अतिरिक्त अंग विकसित होते हैं. जयारोग्य अस्पताल समूह के अधीक्षक डॉ. आरकेएस धाकड़ ने बताया, नवजात में शारीरिक विकृति है और कुछ भ्रूण अतिरिक्त बन गया है,

जिसे मेडिकल साइंस की भाषा में इशियोपेगस कहा जाता है. इससे गर्भ में पल रहे शिशु में शरीर के नीचे के भाग का अतिरिक्त विकास हो जाता है. लाख में से एक बच्चे को ये परेशानी होती है. डॉ. धाकड़ ने बताया कि ऐसे बच्चों को सर्जरी के जरिए नॉर्मल किया जाता है. इस बच्ची के दो अतिरिक्त पैर को सर्जरी कर निकाला जाएगा. फिलहाल नवजात का परीक्षण किया गया है. वह पूरी तरह सेहतमंद है. ग्वालियर शहर स्थित सिकंदर कंपू इलाके की रहने वाली आरती कुशवाह 4 पैर वाली बच्ची की मां बनी है. प्रसूता की बहन ने बताया कि आरती की पहले से दो बेटियां हैं. अब तीसरी बेटी चार पैरों के साथ पैदा हुई है. उसकी सर्जरी करानी होगी.

आरती के परिवार की आर्थिक हालात भी ऐसी नहीं है कि वह सर्जरी का खर्च उठा पाए. यही वजह है कि परिवार सरकार से मदद की आस लगा रहा है. उधर, चार पैर की बच्ची के जन्म की खबर सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल गई, जिसके चलते कमलाराजा अस्पताल में दूसरे मरीजों के परिजनों समेत बाहर के लोगों का जमघट लग गया. कोई इसे चमत्कारी बच्ची बता रहा है तो कोई दैवीय अवतार मान रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button