छत्तीसगढ़

मोतीबाग में क्रेन बुलाकर किया 51 फीट ऊंची शिव प्रतिमा का अभिषेक

रायपुर। राजधानी में मोतीबाग के समीप स्थित श्री बैद्यनाथ धाम मंदिर में छत्तीसगढ़ की सबसे ऊंची 51 फीट शिव प्रतिमा का अभिषेक करने के लिए क्रेन का इस्तेमाल किया गया। पिछले साल ही मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न् हुआ था। इस साल मंदिर की पहली महाशिवरात्रि होने से खासा उत्साह छाया रहा।

विशाल शिव प्रतिमा के सिर से लेकर चरण तक अभिषेक करने के लिए प्रयागराज से आए पंडितों को क्रेन के सहारे प्रतिमा के शीर्ष तक पहुंचाया गया। लगभग दो घंटे तक पंडितों ने प्रतिमा का विधिवत मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक किया।

श्रीबैद्यनाथ धाम मंदिर समिति के सदस्य श्याम चावला ने बताया कि वाटर प्रूफ प्रतिमा सीमेंट और क्रांक्रीट से बनी है। धरती से 20 फीट नीचे तक प्रतिमा की आधारशिला रखी गई है, जो भूकंपरोधी है। आंधी, बारिश में भी पूरी तरह प्रतिमा रहेगी। पिछले चार साल से प्रतिमा का निर्माण किया जा रहा था। पिछले साल सावन के महीने में प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न हुआ था। इस प्रतिमा को झारखंड के प्रसिद्ध तीर्थस्थल बैजनाथधाम का नाम दिया गया है।

प्रतिमा के भीतर से पाइप लाइन डाली गई है जो शिवजी की जटा तक है, जहां से गंगाजी की धारा बहती है। यह धारा जटा से होते हुए चरणों पर गिरती है।

सुबह अभिषेक के पश्चात दोपहर को महाभंडारे में प्रसाद वितरण किया गया। शाम को पंडितों के सान्न्ध्यि में विशाल शिव प्रतिमा के समक्ष प्रतिष्ठापित शिवलिंग का भस्म से अभिषेक कर आरती की गई। कार्यक्रम में शदाणी दरबार के संत युधिष्ठिरलाल, संत वेदप्रकाश महाराज, आरएसएस के पूर्णेंदु सक्सेना समेत काफी संख्या में भक्तजन शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button