Life Styleहेल्थ

2 लौंग खाकर पी लें पानी रात में सोने से पहले केवल, उसके बाद जो होगा जानकर आप खुद रह जाएंगे हैरान….

नई दिल्ली : हमारी रसोई घर में ऐसे कई पदार्थ हैं जो पहले समय में औषधि के रूप में काम आते थे। इन्हीं में से एक लोंग है, जिन्हें हम अक्सर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए प्रयोग में लाते हैं लेकिन आपको हम यह बता दें कि लोंग औषधि के रूप में भी इसका बहुत प्रयोग भी करते है।

इसका बहुत सा ऐसा प्रयोग है, जिनसे आप काफी लाभ उठा सकते हैं। आपको यह बता दे कि लौंग एक ऐसा पदार्थ है, जिसका इस्तेमाल खाने के अलावा औषधि के रूप में किया जाता है लेकिन ज्यादातर लोग लौंग का प्रयोग खाने का स्वादिष्ट बढ़ाने के लिए करते है। लेकिन हम आपको बता दे कि आयुर्वेद में लौंग का इस्तेमाल दवाइयों के रूप में भी किया जाता है क्योंकि लौंग में ओमेगा 3, फास्फोरस आयरन, फाइबर, पोटेशियम जैसे कई महत्वपूर्ण तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

इतना ही नही यदि आप लौंग के नियमित सेवन करते है, तो इससे आपके शारीरिक के रोग जड़ से खत्म हो जाता है। जी हां, इतना ही नही यदि आप रात को दो लौंग खाकर दूध पीते हैं, तो कुछ ऐसे रोग हैं जिन्हें आप जड़ से खत्म कर सकते है। जी हां, यदि दो लौंग खाकर आप दूध पी लेते हैं , तो इससे आपके शरीर का पाचन तंत्र काफी अच्छा हो जाता है। इसके साथ ही यह भोजन को पचाने में भी सहायता प्रदान करता है, जिससे आपका पाचन तंत्र सही बना रहे और आपका खाना भी आसानी से पच जाए।

यदि आपको अपने ही पेट में एसिडिटी या आप कब्ज की समस्या से परेशान हो या बहुत दावा करने खाने के बाद भी आपको आराम कभी नही मिलता है, तो ऐसे में आपको लौंग के साथ दूध पीना लाभकारी साबित हो सकता है। आपको बता दे कि किडनी के लिए भी लौंग का सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि लौंग में फाइबर की काफी ज्यादा मात्रा पाई जाती है। जो कि किडनी के रोगों को दूर रखती है। इसके साथ ही लौंग में कैल्शियम की मात्रा भी बहुत अधिक पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है।

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आपको यह भी बता दें की इन सबके अलावा यदि आप अपने मुंह से आने वाली बदबू से काफी ज्यादा परेशान है और इससे राहत पाना चाहते है तो ऐसे लौंग आपके लिए काफी ज्यादा कारगर साबित हो सकता है। बता दें की आप इसके लिए भी लौंग को चबाकर खा सकते है। आपको यह भी बता दें की लौंग में पाए जाने वाले तत्व बहुत ही घुलनशील होते हैं, जिसके चलते शरीर में जितने भी अंग होते हैं उनको वह ठीक कर देता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button