छत्तीसगढ़

रायपुर में रविवि में जेम्स एंड ज्वेलरी कोर्स शुरू, सराफा कारोबारियों ने सीएम का जताया आभार

रायपुर। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में त्रिवर्षीय जेम्स एंड ज्वेलरी कोर्स शुरू हो गया है। इसमें आनलाइन प्रेवश की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। इसे लेकर रायपुर सराफा एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार जताया। साथ ही एसोसिएशन ने अपनी कुछ अन्य मांगों के बारे में भी बताया। इस अवसर पर रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू के साथ उपाध्यक्ष लक्ष्मीनारायण लाहोटी, प्रह्लाद सोनी, सह सचिव अनिल कुचेरिया व प्रमित नियोगी उपस्थित थे।

मालू ने बताया कि पंडरी में जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क का निर्माण हो रहा है। उससे रायपुर के सराफा के सराफा व्यापारी खुश तो हैं ही साथ ही पूरे छत्तीसगढ़ के सराफा कारोबारियों में हर्ष व्याप्त हैं। उम्मीद हैं कि पंडरी में जल्द ही जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क का निर्माण कार्य शुरु हो जाएगा क्योंकि जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क के निर्माण से जहां छत्तीसगढ़ के अलावा अन्य राज्यों से पहुंचने वाले सराफा व्यवसायियों को एक ही छत के नीचे होलसेल रिटेल, रिफाइनरी, कारीगर, हाल मार्किंग सेंटर, हाई सिक्योरिटी, बैंक, एटीएम, पुलिस चौकी आदि सारी सुविधाएं उपलब्ध होगा।

साथ ही पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में त्रिवर्षीय जेम्स एवं जेमोलोजी कोर्स के प्रारंभ होने से जहां छत्तीसगढ़ की खनिज संपदों की खोज हो सकेंगी वहीं ज्वेलरी डिजाइनिंग का छत्तीसगढ़ में हब तैयार होगा विश्व के मानचित्र में छत्तीसगढ़ का नाम अंकित हो जाएगा। इससे यहां के बेरोजगार युवकों को रोजगार मिलेगा वहीं उन्हें कटिंग और पॉलिशिंग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी
मालू ने मुख्यमंत्री से मांग किया कि आए दिन ज्वेलरी दुकानों में चोरी, उठाईगिरी की घटनाएं घटित हो रही हैं उसे देखते हुए पुलिस प्रशासन से रात्रि और त्योहारी सीजन को देखते हुए लगातार गश्त करने के निर्देश दें ताकि इन घटनाओं को रोका जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button